Weather Update: नौतपा के बीच प्रदेश के इन संभागों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट…

भोपाल। प्रदेश में मौसम का मिजाज पिछले दिनों से गर्म बना हुआ है। वहीं मंगवार से नौतपा भी शुरू हो चुके हैं। इस साल के नौतपा में मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पांच दिन बारिश होगी और केवल चार दिन ही गर्मी का सामना करना पड़ेगा। वहीं प्रदेश के पांच संभागों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है। इस अलर्ट में बताया गया है कि शहडोल, रीवा, जबलपुर, होशंगाबाद और इंदौर संभाग में बादलों की चमक गरज के साथ बारिश भी देखने को मिल सकती है। हालांकि पिछले साल की तरह इस साल के नौतपों में लोगों को भीषण गर्मी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इस साल नौतपों के केवल चार दिन ही गर्म रहेंगे। वहीं बाकी के दिनों में बारिश की संभावना जताई जा रही है। बता दें कि पिछले साल के नौतपा काफी गर्म रहे थे। मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अगर पिछले 9 सालों के रिकॉर्ड की बात करें तो केवल तीन सालों में ही नौतपा काफी गर्म रहा। बीते 2015, 2018 और 2019 साल में ही नौतपा काफी गर्म रहा। बाकी के सालों में नौतपा का औसत तापमान 45 डिग्री ही रहा है। इस साल भी नौतपे में तेज गर्मी से राहत मिलेगी।

क्या है नौतपा…
दरअसल रोहणी नक्षत्र में सूर्य 15 दिनों के लिए आता है। यह 15 पंद्रह दिन काफी गर्म रहते हैं। वहीं इन 15 दिनों के पहले 9 दिन सबसे अधिक गर्मी वाले रहते हैं। इसीलिए इन नौ दिनों को नौतपा बोलते हैं। इन नौ दिनों में किसी भी तरह की बारिश न हो तो यह माना जाता है कि आने वाले दिनों में बारिश अच्छी होगी।

बारिश की संभावना प्रबल…
बता दें कि इस साल के नौतपे में केवल चार दिन ही गर्मी देखने को मिलेगी। वहीं बाकी के पांच दिन झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है। बता दें कि बीते कुछ दिनों से प्रदेश में बारिश के आसार बन रहे हैं। वहीं कई जगहों पर बादल भी देखने को मिल रहे हैं। बता दें कि इस साल नौतपा आज से यानी 25 मई मंगलवार से शुरू हो चुके हैं। यह नौतपा 2 जून तक रहेंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password