अब दुनिया देखेगी इंदर सिंह की बहादुरी, मानवता पेश करने वाले जवान पर डिस्कवरी चैनल बना रहा शॉर्ट फिल्म

भोपाल: आरपीएफ (RPF) के जवान इंदर सिंह यादव (RPF Constable Inder Singh Yadav) पर डिस्कवरी चैनल की टीम एक शॉर्ट फिल्म बना रही है। जिसका प्रकाशन पूरी दुनिया में किया जाएगा। लॉकडाउन में इंदर सिंह ने किस तरह मानवता का उदाहरण पेश किया है इस फिल्म के माध्यम से दिखाया जाएगा। इस युवा जवान के काम की तारीफ रेल मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सहित कई केंद्रीय मंत्री कर चुके हैं।

भारत सरकार ने डिस्कवरी चैनल को युवा आरपीएफ जवान पर फिल्म बनाने की अनुमति दी है। इसके बाद पूरी दुनिया में मानवता का संदेश देने के लिए एक बार फिर हाथ में दूध का पैकेट लेकर इंदर सिंह भोपाल रेलवे स्टेशन पर दौड़ लगा रहे हैं। इस फिल्म के कुछ सीन 10 से 22 सितंबर के बीच भोपाल रेलवे स्टेशन और बड़े तालाब के किनारे शूट किए जा चुके हैं।

ये है पूरा मामला

कोरोना के कारण देशव्यापी लॉकडाउन (lockdown) के बीच सरकार ने स्पेशल श्रमिक ट्रेनें चलाई थी। जिसमें कर्नाटक के बेलगांव से मजदूरों को लेकर एक ट्रेन उत्तरप्रदेश के गोरखपुर जा रही थी। इसी दौरान 31 मई 2020 को यह ट्रेन भोपाल स्टेशन के प्लेटफार्म -1 पर पहुंची थी। ट्रेन में साफिया हाशमी नाम की महिला अपने तीन महीने की बेटी के साथ यात्रा कर रही थीं। ट्रेन रुकने के दौरान बच्ची भूख से बिलखती हुई रो रही थी। तभी आरपीएफ जवान की नजर बच्ची पर पड़ी। उन्होंने पूछा को साफिया ने बताया कि बेटी भूखी है, दूध नहीं मिल रहा है। पिछली श्रेणियों पर मांगा था, लेकिन नहीं मिला। इतना सुनते ही जवान ने प्लेटफार्म से बाहर दौड़ लगा दी। स्टेशन से लगभग 150 मीटर दूर दुकान से दूध का पैकेट खरीदा कर लौटे तो ट्रेन चल पड़ी थी इंदर बिना रूके ट्रेन की ओर दौड़ लगाकर साफिया के हाथों में दूध का पैकेट दे दिया। यह पूरी घटना वहां लगे सीसीटीवी कैमरों में कैद हो गई। इसके बादजब साफिया गोरखपुर अपने घर पहुंचीं, तो उन्होंने सोशल मीडिया के जरिये यादव को धन्यवाद कहा था।

आरपीएफ जवान के इस बहादूरी की तारीफ करते हुए भारतीय रेल मंत्री पीयूष गोयल (Rail minister piyush goyal), आरपीएफ के महानिदेशक अरण कुमार, द अमेरिकन यूनिवर्सिटी फॉर ग्लोबल पीस नामक संस्था और ड्रीम भोपाल-ग्रीन भोपाल संस्था ने इंदर सिंह यादव का सम्मान करने की घोषणा की है।

फिल्म से दूसरों को किया जाएगा प्रेरित

भोपाल के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त बी.रामकृष्ण का कहना है कि, भोपाल रेलवे स्टेशन पर बीते दिनों आरपीएफ के जवान पर शॉर्ट फिल्म शूट हुई है। इस फिल्म को डिस्कवरी चैनल (discovery channel) द्वारा बनाया जा रहा है। फिल्म के माध्यम से दूसरों को भी प्रेरित किया जाएगा कि, लोग जरूरतमंदों के लिए आगे आए। वहीं आरपीएफ आरक्षक इंदर सिंह का कहना है कि जिस दिन मैंने मदद के लिए कदम बढ़ाया था पता नहीं था कि मेरे इस कदम को रेलवे आरपीएफ और भोपाल इतना सम्मान मिलेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password