Ram Mandir Donation: राम मंदिर के चंदे में ‘घपला’ या तकनीकी गड़बड़ी! 22 करोड़ रुपये के बैंक चेक हुए बाउंस

Ram Mandir Donation

नई दिल्ली। अयोध्या में बनने वाले भगवान राम के भव्य मंदिर के लोगों ने जमकर दान दिया और इसके लिए एक बड़ी धनराशि चंदे के रूप में एकत्र हुई। पर चंदे के तौर पर मिले 15,000 से ज्यादा चेक बाउंस हो गए हैं। विश्व हिंदू परिषद और दूसरे संगठनों ने ये दान इकट्ठा किया था। लेकिन इन सबके बीच एक नई बात सामने निकलकर आ रही है कि मंदिर निर्माण के लिये विश्व हिंदू परिषद द्वारा चंदे के तौर पर संग्रहित 22 करोड़ रुपये मूल्य के करीब 15000 बैंक चेक बाउंस हो गए हैं।

ऑडिट रिपोर्ट में सामने आया मामला

मंदिर निर्माण के लिये केंद्र द्वारा बनाए गए न्यास ‘श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र’ की एक ऑडिट रिपोर्ट में कहा गया कि चेक खातों में कम रकम होने या फिर कुछ तकनीकी खामियों की वजह से बाउंस हुए। न्यास के सदस्य डॉ. अनिल मिश्रा ने कहा कि तकनीकी गड़बड़ी के समाधान के लिये बैंक काम कर रहे हैं और वे लोगों से फिर से दान करने के लिये कह रहे हैं। संबंधित बैंक खातों में फंड की कमी या फिर ओवरराइटिंग और सिग्नेचर के मिसमैच होने जैसी खामियों के चलते ऐसा हुआ है। ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्रा ने कहा कि बैंकों से इस संबंध में बात की जा रही है और तकनीकी खामी वाले मामलों में उन्हें दूर कर रकम ट्रांसफर कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।

15 जनवरी से 17 फरवरी तक चला था अभियान
इन चेक में से लगभग 2000 अयोध्या से संग्रहित किये गए थे। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने 15 जनवरी से 17 फरवरी तक चंदा इकट्ठा करने के लिये राष्ट्रव्यापी अभियान के दौरान ये चेक संग्रहित किये थे। इस अभियान के दौरान करीब 5000 करोड़ की रकम जुटाई गई थी हालांकि न्यास द्वारा अभी एकत्रित रकम के बारे में अंतिम आंकड़े जारी नहीं किये गए हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password