Covid-19 Update: क्या फिर मचेगा कोरोना मामलों में तांडव, नए म्यूटेंट BA.2.12.1 का नाम आया सामने

नई दिल्ली: देशभर में जहां एक बार फिर कोरोना के मामलों में इजाफा होते जा रहा है वही पर आने वाले समय में इन मामलों को कोरोना की चौथी लहर के तौर पर माना जा रहा है। हाल ही में एक बड़ा खुलासा हुआ है जहां पर दिल्ली में कोरोना के एक मरीज में ओमिक्रॉन कोरोना वैरिएंट के सब वैरिएंट BA.2.12.1 म्यूटेंट की पहचान की गई है। जिसके बाद आगे इसके मामले आ सकते है।

INSACOG ने किया कोरोना को लेकर खुलासा

आपको बताते चलें कि, कोरोना के इस नए म्यूटेंट को लेकर हाल ही में बड़ा खुलासा जिनोमिक कॉन्सोर्टियम (INSACOG) के टॉप सोर्स ने किया है। जिसमें बताया कि, कोरोना का नया म्यूटेंट BA.2.12.1 दिल्ली और आसपास के जिले में कोरोना के मामलों में बड़ा सैलाब ला सकता है। बताया कि, BA. 2.12.1, ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.2 से जुड़ा वेरिएंट ही है। इस वैरिएंट पर जांच इंसाकोग परियोजना यानी INSACOG प्रोजेक्ट द्वारा किया जा रहा है। साथ ही जीनोम सिक्वेंसिग में जब कोरोना के इस वैरिएंट को लेकर स्टडी की गई तो, पता चला कि, दिल्ली के कई सैंपल में BA.2.12.1 वेरिएंट  की पुष्टि हुई है। वहीं पर इसके अलावा BA.2.12, ओमिक्रॉन BA.2 के अन्य सब वेरिएंट भी मिले है।

दिल्ली में कोरोना रोगियों में मिला ये म्यूटेंट

बताया कि, शुरुआती विश्लेषण में दिल्ली में कोरोना वायरस के रोगियों से एकत्र किए गए नमूनों में BA.2.12.1 वेरिएंट की पुष्टि हुई है. उन्होंने कहा कि BA.2 की तरह यह नया म्यूटेंट का काम पहले से संक्रमित लोगों को संक्रमित करना था। वही पर आगे बताया कि, भारत में अब तक स्वतंत्र रूप से इसकी पुष्टि नहीं हुई है. क्योंकि यह नया वेरिएंट कितना खतरनाक है, इसका पता नहीं चल पाया है जिस पर स्टडी की जा रही है। बता दें कि, दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में कोरोना के मामले के मामले लगातार मिलते जा रहे है।

ओमिक्रॉन के मिले 8 वैरिएंट

आपको बताते चलें कि, दिल्ली में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच आईएलबीएस के डायरेक्टर डॉ. एस के सरीन ने बड़ा दावा किया है, ऐसी संभावना है कि ओमिक्रोन के नए वेरिएंट आए हैं. आईएलबीएस में कई सैंपल्स की सीक्वेंसिंग की गई है. मुझे लगता है कि ओमिक्रोन के 8 वेरिएंट हैं।

 

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password