Petrol Price: मप्र में मिल रहा देश में सबसे मंहगा पेट्रोल, गुजरात से 10 रुपए ज्यादा है कीमत

भोपाल। प्रदेश में कोरोना महामारी के साथ मंहगाई ने भी आम आदमी की कमर तोड़ दी है। जहां सभी रोजमर्रा की जरूरतों वाले सामानों के दाम बढ़े हैं। वहीं पेट्रोल की कीमतें भी लगातार बढ़ती जा रही है। भोपाल में पेट्रोल 103.23 प्रतिलीटर मिल रहा है। देश में सबसे मंहगा पेट्रोल मप्र में मिल रहा है। वहीं गुजरात में पेट्रोल मप्र की अपेक्षा 10 रुपए सस्ता है। बता दें कि मई के महीने में 17 बार पेट्रोल के दाम बढ़ाए गए हैं। प्रदेश के 28 प्रदेश और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में से मप्र में पेट्रोल सबसे मंहगा है। मप्र के पड़ोसी राज्यों उत्तरप्रदेश, गुजरात और छत्तीसगढ़ में पेट्रोल 10 रुपए सस्ता हुआ है।

राजस्थान और महाराष्ट्र में भी मप्र की तुलना में पेट्रोल की कीमतें कम हैं। देश के सभी प्रदेशों की राजधानी की बात करें तो भोपाल में सबसे ज्यादा पेट्रोल मंहगा है। भोपाल से 650 किलोमीटर दूर लखनऊ में 92.35 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल है। वहीं डीजल 86.4 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है। भोपाल में 103.23 रुपए पेट्रोल और डीजल 94.56 रुपए बिक रहा है। प्रदेश में पेट्रोल पर लगाए गए टेक्स के कारण कीमतें आसमान छू रही हैं। बता दें कि मई के महीने में 17 बार पेट्रोल के दामों में बढ़ोत्तरी की गई है। वहीं जून के महीने के 6 दिनों में तीन बार कीमतें बढ़ाई गई हैं।

इस कारण भोपाल में मंहगा है पेट्रोल…
दरअसल पेट्रोल पर केंद्र और राज्य दोनों सरकारें टेक्स बसूलती हैं। इसके साथ सेस भी लगाया जाता है। इसी कारण अलग-अलग राज्यों में अलग कीमतें रहती हैं। मप्र में 33 प्रतिशत टेक्स पेट्रोल-डीजल पर लगाया जाता है। इसके साथ ही एक निश्चित सेस भी लगाया जाता है। पेट्रोल पर यह 4.50 और डीजल पर 23% टैक्स के बाद 3 रुपए प्रति लीटर सेस लगाया जाता है। इसी कारण मप्र में पेट्रोल-डीजल की कीमतें सबसे ज्यादा हैं। सभी प्रदेशों में पेट्रोल-डीजल पर ट्रांसपोर्ट चार्ज भी लगाया जाता है। इसी कारण अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल की कीमतें अलग-अलग रहतीं हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password