एम्स की स्थापना का दीर्घावधिक लक्ष्य लोगों के स्वास्थ्य में सुधार लाना है : हर्षवर्धन

नयी दिल्ली, 12 जनवरी (भाषा) केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मंगलवार को कहा कि देश के विभिन्न भागों में नए एम्स की स्थापना का लघुआवधिक लक्ष्य सभी क्षेत्रों में किफायती स्वास्थ्य सेवा के अंतर को कम करना है वहीं दीर्घावधिक लक्ष्य सामान्य लोगों के स्वास्थ्य में सुधार लाना है।

हर्षवर्धन एम्स गुवाहाटी में एमबीबीएस छात्रों के पहले बैच की पढ़ाई शुरू होने के अवसर उन्हें वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्वनी कुमार चौबे भी उपस्थित थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, हर्षवर्धन ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ‘सभी के लिए स्वास्थ्य’ दृष्टिकोण का याद दिलाया।

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के पांचवें चरण के तहत गुवाहाटी में एम्स की स्थापना की गई है।

बयान के अनुसार हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘देश के विभिन्न हिस्सों में नए एम्स की स्थापना का लघुआवधिक लक्ष्य सभी क्षेत्रों में किफायती स्वास्थ्य सेवा के अंतर को कम करना है वहीं दीर्घावधिक लक्ष्य सामान्य लोगों के स्वास्थ्य में सुधार लाना है।’’

असम के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलने की उम्मीद पर खुशी जाहिर करते हुए मंत्री ने कहा, ‘‘यह 700 बिस्तरों वाला अस्पताल होगा जिसमें विभिन्न विभाग होंगे और सुपर स्पेशियलिटी विभाग भी होंगे। यह सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है जिसपर 1,123 करोड़ रुपये की लागत आनी है, जिसमें से 185 करोड़ रुपये से अत्याधुनिक मेडिकल उपकरणों की खरीद की जाएगी।’’

मंत्री ने कहा कि उन्हें आशा है कि यह परियोजना जल्दी पूरी हो जाएगी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्धारित प्रत्येक 1000 मरीज पर एक डॉक्टर के अनुपात को इसी साल प्राप्त करने के सरकार के लक्ष्य पर उन्होंने कहा कि 2013-14 के शिक्षण सत्र से छह नए एम्स में एमबीबीएस के छात्रों के लिए सीटों की संख्या बढ़कर 600 हो गई है जिससे 300 अतिरिक्त अभ्यर्थियों को लाभ हो रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि एम्स गुवाहाटी सहित नए एम्स के शुरू होने के बाद देश में सरकारी संस्थानों में एमबीबीएस की सीटें बढ़कर 42,545 हो गई हैं और सरकार का लक्ष्य इन्हें बढ़ाकर 80,000 करने का है।

भाषा अर्पणा उमा

उमा

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password