Ind vs Aus Test Series: बढती जा रही चोटिल खिलाड़ियों की सूची, भारतीय टीम के सामने समस्या ‘फिट 11’ को जुटाने की

IndvsAus Test

Image Source- @BCCI

नयी दिल्ली, 12 जनवरी ( भाषा ) सिडनी क्रिकेट मैदान (Sydney Cricket Ground) पर टीवी कैमरों की जर जब भी भारतीय ड्रेसिंग रूम की तरफ गई, रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) या तो बालकनी में खड़े दिखे या रेलिंग पर टिके हुए नजर आये लेकिन एक बार भी वह बैठे नहीं ।

दर्शकों को लगा कि आस्ट्रेलियाई आक्रमण के सामने चेतेश्वर पुजारा (Cheteswar Pujara) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की बल्लेबाजी को देखते हुए सीनियर खिलाड़ी होने के नाते वह तनाव में होंगे लेकिन असलियत उनकी पत्नी प्रीति के ट्वीट से पता चली ।

अश्विन की कमर में भीषण दर्द था और वह पिछली रात इसकी वजह से सो भी नहीं सके थे ।

ब्रिसबेन में चौथे टेस्ट से पहले भारतीय ड्रेसिंग रूम ‘मिनी अस्पताल’ लगने लगा है । कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) और कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के सामने समस्या फिट 11 खिलाड़ियों को एकत्र करने की है क्योंकि चोटिल खिलाड़ियों की सूची में मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) का नाम भी शामिल हो गया है ।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला से पहले और इसके दौरान चोटिल हुए खिलाड़ियों की स्थिति इस प्रकार है ।

ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) : इस सीनियर तेज गेंदबाज को सितंबर में आईपीएल (IPL) के पहले ही मैच में बाजू में चोट लगी । इसके बाद वह आस्ट्रेलिया दौरे के लिये टीम में जगह नहीं बना सके । हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी घरेलू टूर्नामेंट के लिये उन्होंने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की । इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में चयन तय ।

भुवेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) : सीमित ओवरों के विशेषज्ञ और टेस्ट टीम के रिजर्व तेज गेंदबाज भुवनेश्वर को आईपीएल मैच के दौरान हैमस्ट्रिंग चोट लगी । रिहैबिलिटेशन के कारण आस्ट्रेलिया दौरे से बाहर रहे । मुश्ताक अली ट्रॉफी के जरिये वापसी की । इंग्लैंड के खिलाफ चयन तय ।

वरूण चक्रवर्ती (Varun Chakraborty) : आईपीएल की खोज कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के वरूण चक्रवर्ती भारतीय टी20 टीम में चुने गए लेकिन पूर्व राष्ट्रीय चयन समिति के प्रमुख सुनील जोशी को उनके कंधे की चोट के बारे में पता नहीं था जिसकी वजह से वह दौरे से बाहर हो गए।

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) : आईपीएल के दौरान हैमस्ट्रिंग की चोट रही चर्चा का विषय । मुंबई इंडियंस के कप्तान ने दर्द के बावजूद फाइनल खेला और खिताब जीता । आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों के प्रारूप से बाहर लेकिन तीसरे टेस्ट से टीम में वापसी की । सिडनी में दूसरी पारी में अर्धशतक लगाया ।

मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) : एडीलेड टेस्ट में पैट कमिंस की शॉर्ट गेंद को खेलने के प्रयास में बाजू में फ्रेक्चर । बाकी तीनों टेस्ट से बाहर और इंग्लैंडके खिलाफ पहले दो टेस्ट खेलना भी तय नहीं ।

उमेश यादव (Umesh Yadav) : आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में फील्डिंग के दौरान चोटिल । बेंगलुरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिहैबिलिटेशन करेंगे । इंग्लैंड के खिलाफ कर सकते हैं वापसी ।

केएल राहुल (KL Rahul) : सीमित ओवरों के चरण में अच्छे प्रदर्शन के बाद मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर बल्लेबाजी के दौरान कलाई की चोट के शिकार । इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला से पहले फिट होने की कवायद में भारत लौटे ।

रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) : भारत के शीर्ष हरफनमौला को सिडनी टेस्ट में मिशेल स्टार्क की शॉर्ट गेंद का सामना करते हुए बायें अंगूठे में चोट लगी । स्कैन से पता चला कि अंगूठे में फ्रेक्चर हो गया है । कुछ महीने बाहर रहेंगे । इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला भी नहीं खेल सकेंगे ।

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) : सिडनी टेस्ट में पैट कमिंस की गेंद बायीं कोहनी पर लगी । दूसरी पारी में विकेटकीपिंग नहीं कर सके । फ्रेक्चर नहीं हुआ और दर्दनिवारक दवायें लेकर खेले । ब्रिसबेन में चौथा टेस्ट खेलेंगे ।

हनुमा विहारी : सिडनी टेस्ट के नायक विहारी को हैमस्ट्रिंग में ग्रेड टू चोट । वह चौथा टेस्ट और इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला नहीं खेल सकेंगे ।

रविचंद्रन अश्विन : श्रृंखला में 134 से ज्यादा ओवर फेंक चुके अश्विन की कमर में दर्द है और वह अपने जूतों की लैस नहीं बांध पा रहे और ना ही सो पा रहे हैं । ध्यान और फिजियोथेरेपी की मदद ले रहे हैं और उम्मीद है कि ब्रिसबेन टेस्ट खेलेंगे ।

मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) : पहले दो टेस्ट में नाकाम रहने के बाद सिडनी टेस्ट से बाहर । नेट अभ्यास के दौरान दस्तानों पर गेंद लगी । स्कैन रिपोर्ट का इंतजार । वह हनुमा विहारी की जगह लेने वाले हैं और चोट गंभीर नहीं होने पर खेलेंगे ।

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah): सिडनी टेस्ट के तीसरे दिन पेट की मांसपेशी में खिंचाव । अपना स्पैल डालने भी नहीं आ सके और ब्रिसबेन टेस्ट से बाहर होंगे ।

भाषा

मोना आनन्द

आनन्द

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password