Former Chief Minister Health: पूर्व मुख्यमंत्री की हालत नाजुक, डॉक्टर्स ने कहा- ‘अगले 48 घंटे अहम’

KALYAN SINGH

लखनऊ। (भाषा) लखनऊ स्थित संजय गांधी परास्नातक आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में भर्ती उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के राज्यपाल रह चुके कल्याण सिंह का स्वास्थ्य ठीक नहीं हैं और डॉक्टर उनपर लगातार नजर रखे हुए हैं। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल बीमार सिंह से मिलने मंगलवार दोपहर एसजीपीजीआई पहुंचीं। एसजीपीजीआई द्वारा मंगलवार को पूर्वान्ह तीन बजे जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक कल्याण सिंह की स्थिति पहले जैसी ही अस्थिर बनी हुई है।

शनिवार शाम को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद कल्याण सिंह को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया। लेकिन तकलीफ और बढ़ने के बाद रविवार शाम से उन्हें ‘नॉन इनवेसिव वेंटीलेशन’ पर रखा गया है। बयान के मुताबिक, पीसीएम, कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी और एंडॉक्रिनलॉजी विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक पूर्व मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। एसजीपीजीआई के निदेशक प्रोफेसर आर. के. धीमान कल्याण सिंह के इलाज की निगरानी कर रहे हैं।

एसजीपीजीआई के बयान के मुताबिक, राज्यपाल पटेल ने मंगलवार दोपहर कल्याण सिंह से भेंट की और उनका कुशलक्षेम पूछा। राज्यपाल ने संस्थान के डॉक्टरों से भी उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। गौरतलब है कि 89 वर्षीय कल्याण सिंह को पिछली चार जुलाई को संक्रमण और नीम बेहोशी के कारण एसजीपीजीआई में भर्ती कराया गया था। इससे पहले उनका इलाज राम मनोहर लोहिया चिकित्सा संस्थान में किया जा रहा था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password