Happy Holi 2021: कोरोना वायरस की वजह से होली के रंग नहीं पड़ेंगे फीके, टिप्स फॉलो कर ऐसे खेलें ‘Safe Holi’

नई दिल्ली।  इस साल भी कोरोना संक्रमण के बीच होली का त्योहार मनाया जाएगा। इस साल 28 और 29 मार्च को होली मनाई जाएगी. होली रंगों का, खुशियों का, प्यार बांटने का त्योहार हैं लेकिन इस बार कुछ सुरक्षित उपायों को अपनाकर होली के त्योहार की मस्ती में डूबा जा सकता है। दरअसल कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जरूरी है कि एहतियात बरतते हुए त्योहार की खुशियां मनाई जाएं। चलिए हम आपको बता रहें ऐसे कुछ तरीके जिन्हें अपनाकर आप सुरक्षित होली खेल सकते हैं।

इस बार इन तरीकों को अपनाकर मनाएं सुरक्षित होली

1-आप बाहर जाकर होली की पार्टी करने या किसी पार्टी में शरीक होने का मन बना रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी भी बरकरार है। अच्छा ये होगा कि आप अपने घर पर ही अपनी फैमिली के साथ इस त्योहार की खुशियों को सेलिब्रेट करें और जमकर एक-दूसरे को अबीर -गुलाल लगाएं।

2-आप घर पर होली खेल रहे हैं लेकिन यहां भी एहतियात बरतनी जरूरी है ताकि आप और आपका परिवार सुरक्षित रहें। जरा सी लापरवाही से त्योहार की मस्ती फीकी पड़ सकती है। इसलिए होली खेलते समय हाथों पर गलव्स चढ़ा लें। उसके बाद ही रंग लगाएं. इतना ही नहीं रंग लगाते वक्त मास्क भी पहनकर रखें। ऐसा करने से आपके नाक और मुंह तक किसी का भी हाथ नहीं पहुंच पाएगा।

3- बुजुर्गों जैसे अपने दादा-दादी या नाना-नानी के साथ होली खेलने का मन बना रहे हैं तो उनके साथ सुरक्षित होली ही खेलें। दरअसल इस समय कई बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई है। ऐसे में उनका खासतौर पर ख्याल रखना जरूरी है। बुजुर्गों को तिलक ही लगाएं. उनके नाक-मुंह तक हाथ न ही लेकर जाएं तो बेहतर होगा।

4- होली रंगों और मस्ती का त्योहार तो है ही साथ ही गुंझियों की मिठास का भी त्योहार है। लेकिन कोरोना काल में बाहर की मिठाई खाने की बजाय घर में बनी हुई गुझियों को खाएं और त्योहार की मस्ती में डूब जाएं।

5- होली पर गले मिलना एक परंपरा के तौर पर देखा जाता है। लेकिन इस बार गले न ही मिलें तो अच्छा है। कोरोना संक्रमण का ध्यान रखते हुए गले मिलने की बजाय थोड़ा दूरी मेंटेन कर ही होली की शुभकामनाएं दें।

6- होली खेलते समय ये बात जरूर ध्यान में रखें कि आपके हाथ में सैनिटाइजर की छोटी सी बोतल जरूर हो। किसी को गुलाल लगाने के बाद या कुछ खाने के दौरान आप अपने हाथ सैनिटाइजर से साफ कर सकते हैं।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password