स्वच्छता सर्वेक्षण 2021: देश के सबसे साफ शहर का आज होगा एलान, राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित -

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021: देश के सबसे साफ शहर का आज होगा एलान, राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के आज नतीजे घोषित किए जाएंगे. जिसे लेकर मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के लोगों को बड़ी उम्मीदे हैं. क्या इंदौर एक बार फिर बाजी मारते हुए पांचवी बार देश का सबसे साफ शहर घोषित किया जाएगा. ये बड़ा सवाल है जिस पर सभी की नजरें होंगी. वहीं मध्यप्रदेश के 35 से ज्यादा शहरों को अलग-अलग श्रेणियों में इनाम मिलने की उम्मीद है. ये कार्यक्रम नईदिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित किया जाएगा. छत्तीसगढ़ को भी सबसे साफ राज्य का पुरस्कार हासिल हो सकता है.

भोपाल नगर निगम को आमंत्रण- स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की अवार्ड सेरेमनी में भोपाल नगर निगम को भी बुलाया है. माना जा रहा है कि भोपाल नगर निगम टॉप 5 में शामिल हो सकता है. निगम को तीन कैटेगिरी में अवार्ड मिल सकता है. ये कैटेगिरी स्टार रेटिंग, गार्बेज फ्री सिटी, सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज कैटेगरी शामिल है. गौरतलब है कि 2020 के सर्वेक्षण में भोपाल देश के सबसे साफ शहरों की लिस्ट में सातवें नंबर पर था. लेकिन देश की सबसे स्वच्छ राजधानी का तमगा खो दिया था.

छत्तीसगढ़ को भी बड़ी उम्मीदे- दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ को स्वच्छतम राज्य की श्रेणी का पुरस्कार तय माना जा रहा है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी की ओर से छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया को पुरस्कार लेने के लिए दिल्ली आमंत्रित किया गया है. छत्तीसगढ़ के निकायों में सफाई को लेकर जागरूकता अभियान चलाने के साथ जगह-जगह डस्टिबन रखवाए गए. ताकि लोग कचरा इधर-उधर न फेंकें. साथ ही घरों में कचरा रखने के लिए डस्टबिन दिए गए हैं.

राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले निकायों को सम्मानित करेंगे. स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों की श्रेणी में मध्यप्रदेश के 6 शहर इंदौर, भोपाल, उज्जैन, देवास, होशंगाबाद और बड़वाह शहर नामांकित किए गए हैं.

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password