PM Modi से भी ज्यादा कमाते हैं इन राज्यों के मुख्यमंत्री, जानिए कितनी है प्रधानमंत्री की इनहैंड सैलरी?

PM Modi से भी ज्यादा कमाते हैं इन राज्यों के मुख्यमंत्री, जानिए कितनी है प्रधानमंत्री की इनहैंड सैलरी?

narendra modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज के समय में भारत का सबसे बड़ा नेता माना जाता है। इसके अलावा वे दुनिया के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनकी सैलरी कितनी है? ज्यादातर लोगों को इस बारे में नहीं पता होगा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कितनी है पीएम मोदी की सैलरी।

मोदी की सैलरी जानने से पहले मैं आपको एक और दिलचस्प तथ्य के बारे में बता दूं। आपको बता दें कि जिस प्रधानमंत्री के हाथ में पूरे देश की कमान होती है और जो देश की दिशा और दशा तय करता है, उसका वेतन कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कम है। तो चलिए पहले मैं आपको उन मुख्यमंत्रियों के बारे में बताता हूं जो पीएम मोदी से भी ज्यादा सैलरी लेते हैं।

1. सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले मुख्यमंत्रियों की सूची में पहले नंबर पर आते हैं। तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव। ये 4.10 लाख रूपये प्रतिमाह लेते हैं।

2. चंद्रशेखर राव के बाद दूसरे नंबर पर आते हैं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल। कभी आम आदमी के रूप में सीएम की कुर्सी पर बैठने वाले अरविंद केजरीवाल ने सरकारी सुरक्षा और गाड़ी लेने से मना कर दिया था। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की सैलरी हर महीने 3.90 लाख रूपये है।

3. इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। जिन्हें सैलरी के तौर पर प्रत्येक महीने 3.65 लाख रूपये मिलता है।

4. चौथे नंबर पर हैं। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे। जो हर महीने 3.40 लाख रूपये की सैलरी लेते हैं।

5. वे नंबर पर हैं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी। इनकी सैलरी प्रतिमाह 3.35 लाख रूपये है।

इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों की सैलरी

इसके अलावा हरियाणा के मुख्यमंत्री की सैलरी 2.88 लाख , गोवा के सीएम की सैलरी 2.20 लाख , हिमाचलप्रदेश के मुख्यमंत्री की सैलरी 3.10 लाख, बिहार के सीएम की सैलरी 2.15 लाख, कर्नाटक के मुख्यमंत्री की सैलरी 2 लाख, राजस्थान के सीएम की सैलरी 1.75 लाख , सिक्किम के सीएम की सैलरी 1.90 लाख , पंजाब के मुख्यमंत्री की सैलरी 2.30 लाख , मध्यप्रदेश CM की सैलरी 2.55 लाख, उड़ीसा के मुख्यमंत्री की सैलरी 1.60 लाख , मेघालय 1.55 लाख ,असम 1.25 लाख ,त्रिपुरा 1.05 लाख ,उत्तराखंड 1.75 लाख ,नागालेंड 1.10 लाख ,पश्चिम बंगाल 2.10 लाख ,मणिपुर 1.20 लाख और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री 2.05 लाख सैलरी लेते हैं।

इतनी है पीएम मोदी की सैलरी

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सैलरी की बात करें तो उन्हें प्रतिमाह 2 लाख रूपये मिलते हैं। जिसमें से 1.60 लाख रूपये उन्हें इनहैंड मिलती है। 1 लाख 60 हजार में से 50 हजार बेसिक सैलरी है। जबकि निर्वाचन क्षेत्र भत्ता 45 हजार है। वहीं रोजाना भत्ता 2 हजार रूपये, यानी महीने का 62 हजार रूपये। इसके अलावा उन्हें 3 हजार रूपये का व्यय भत्ता मिलता है। कुल मिलाकर देखें तो उन्हें 1.60 लाख रूपये इनहैंड मिलते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password