कमाल के हैं मखाने के फायदे, ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में है मददगार, जानें कैसे करें इस्तेमाल

कमाल के हैं मखाने के फायदे, ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में है मददगार, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Makhana for diabetes: मखाने को अंग्रेजी में फॉक्स नट्स के नाम से जाना जाता है। मखाना खासतौर पर एंटी-डायबिटिक प्रभावों के लिए जाना जाता है। इसे खाने से शरीर में ग्लूकोज के स्तर में सुधार करने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। लेकिन अगर आपका ब्लड शुगर लेवल ऊपर-नीचे होता रहता है तो आपको मखानों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

सबसे ज्यादा मखाना भारत के उत्तरी भाग में पाया जाता है। मखाने में पोषक तत्व होता है, खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। क्योंकि मखाना डायबिटीज के ट्रीटमेंट से लेकर मैनेजमेंट तक में भी फायदा पहुंचाता है। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे मखाना ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।

डायबिटीज के मरीजों को मखाना पहुंचाता है लाभ

डायबिटीज के मरीजों को मखाना बहुत लाभ पहुंचाता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि मखाने में गैलिक एसिड जैसे फेनोलिक यौगिक, मुक्त कणों को कम करके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करके थकान को कम करने में मदद कर सकते हैं।

जानकारी के अनुसार मधुमेह में व्यक्ति को थकान महसूस होती है। थकान के की कारण हैं जैसे- तनाव, कसरत, नींद की कमी, बोरियत, अधिक वजन और दवाएं। लेकिन फ्री रेडिकल में वृद्धि होने से भी थकान महसूस होती है। धीरे-धीरे यह थकान बढ़ती जाती है जो उनके दिन-प्रतिदिन के जीवन को प्रभावित कर सकता है। इसलिए डेली डाइट में मखानों का उपयोग करने से मधुमेह के प्रबंधन में मदद मिलती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password