12 अप्रैल से शुरू होने जा रही 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं, कोरोना गाइड लाइन का करना होगा पालन

भोपाल: मध्य प्रदेश में लगातार कोरोना केस में बढ़ोतरी हो रही है। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को 15 अप्रैल तक बंद करने के निर्देश दिए हैं। स्कूल विभाग द्वारा जारी इस आदेश में कक्षा पहली से आठवीं तक के सभी स्कूलों को बंद करने को कहा गया है। पहले स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया था। लेकिन धीरे-धीरे बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए फिर से 15 दिनों के लिए स्कूलों को बंद रखने का आदेश दे दिया गया।

दुरदर्शन और रेडियो के माध्यम से होगी क्लासेस

बता दें कि सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में क्लास 1 से लेकर क्लास 8वीं तक की क्लासेस ही बंद रहेंगी। लेकिन कक्षा 1 से 8वीं तक के इस फैसले के ठीक एक दिन बाद छात्रों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है। जिसके मुताबिक अब बच्चों की पढ़ाई दोबारा दूरदर्शन और रेडियो के जरिए शुरू की जाएगी। इस संबंध में सभी जिलों के कलेक्टर्स को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

12 अप्रैल से शुरू होगी 9वीं से 11वीं की ऑफलाइन एग्जाम (Offline exam)

कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 9वीं और 11वीं क्लास के फाइनल एग्जाम 12 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं। इसके साथ ही 10वीं और 12वीं क्लास के प्री-बोर्ड एग्जाम भी 12 अप्रैल शुरू करने की तैयारियां लगभग विभाग ने पूरी कर ली हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने परीक्षाएं ना लेने को लेकर फिलहाल कोई आदेश जारी नहीं किया है।

9वीं और 12वीं की कक्षाएं संचालित रहेंगी

इससे पहले स्कूल शिक्षा विभाग ने कहा था कि प्रदेश में बढ़ते कोरोना वायरस के चलते सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की कक्षा 1 से आठवीं तक की क्लासेस अब 15 अप्रैल तक बंद रहेंगी, जबकि कक्षा 9वीं और 12वीं की कक्षाएं पिछले आदेश के अनुसार यथावत जारी रहेंगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password