Thank You: बात-बात पर आप भी बोलते हैं Thanks, तो जानिए इसका इस्तेमाल करने का सही तरीका

Thank You

नई दिल्ली। वर्तमान समय में हिन्दी और अंग्रेजी को मिलाकर बोलने का चलन काफी बढ़ा है। अब इसे एक नए नाम से भी जाना जाता है जिसे हम हिंग्लिश (Hinglish) कहते हैं। आम बोल चाल में हम शुक्रिया की जगह ज्यादातर थैंक्यू, थैंक्स आदि का प्रयोग करते हैं। मानों अब ये शब्द अंग्रेजी के कम और हिंदी के ज्यादा लगने लगे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये शब्द आखिर सबसे पहले आया कहां से और इसके इस्तेमल का सही तरीका क्या है?

अगर आप भी शुक्रिया की जगह बात-बात पर थैंक्स का इस्तेमाल करते हैं। तो जान लीजिए इसके इस्तेमाल का सही तरीका क्या है।

पहले ऐसे किया जाता था इस्तेमाल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार थैंक्स, थैंक्यू आदि का ऑरिजन जर्मन वर्ड thankojan से हुआ है। पहले इसे I Thank You के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। बाद में इसे छोटा करके Thank You किया गया और अब Thanks पर हम आ गए हैं। हो सकता है आगे चलकर इसे और छोटा किया जाए। चाहे इसे जितना भी छोटा किया जाए, लेकिन इस शब्द का असर बहुत बड़ा होता है। इस शब्द को much obliged से जोड़कर देखा जाता है। यानी हिंदी में इसका सीधा सा अर्थ है कि मैं आपका कर्जदार हूं।

यह शब्द कब से प्रचलन में आया?

इस शब्द के प्रचलन के पीछे कई अलग-अलग कहानियां हैं। कई रिपोर्ट्स में भी अलग-अलग शब्दों को Thanks का आधार माना जाता है। हालांकि, इस शब्द के उद्गम की बात करें तो 12वीं सदी में पहली बार इसके इस्तेमाल के संकेत मिले हैं। वहीं शुरूआती दिनों में Thank शब्द का इस्तेमाल आभार के लिए बल्कि कुछ और चीज के लिए किया जाता था।

इसलिए करते थे इस्तेमाल

जैसा कि मैंने आपको पहले बताया कि ये शब्द लैटिन शब्द से बना है। तब लैटिन भाषी Think शब्द का इस्तेमाल ये कहने के लिए करते थे कि ‘आपने जो मेरे लिए किया वो मैं याद रखूंगा’। इसी तरह स्पेनिश में भी लैटिन भाषा से ही Thanks यानी gracias और इटली में grazie शब्द निकलता है। बता दें कि सिर्फ अंग्रेजी में थैंक्यू का इस्तेमाल किया जाता है।

बोलने का सही तरीका?

अब आप सोच रहे होंगे कि इसके बोलने का सही तरीका क्या है? दरअसल, थैंक्यू को आप दो तरीके से बोल सकते हैं, जिसमें औपचारिक और अनौपचारिक तरीका शामिल है। अगर आप किसी को औपचारिक तौर पर थैंक्स बोलना चाहते हैं तो आप Thanks, Thank you, Thank you very much आदि शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं अगर आप किसी का अनौपचारिक तौर पर शुक्रिया अदा करना चाहते हैं तो आप Thanks a bunch, Thanks a billion आदि शब्दों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

औपचारिक और अनौपचारिक आभार

इसके अलावा थैक्स Thanks एक अनौपचारिक शब्द। वहीं थैक्यू को औपचारिक माना जाता है। अगर आप व्यक्तिगत रिश्ते में किसी का आभार जताना चाहते हैं तो यहां आप थैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप कोई ऑफिस मीटिंग या किसी ऐसे व्यक्ति से मिल रहे हैं जिनसे आपका व्यक्तिगत संबंध नहीं है तो आप यहां थैक्स के इस्तेमाल से बचें। यहां आप थैक्यू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password