MP समेत 12 राज्यों में आतंकी संगठन IS की पैठ, मध्य प्रदेश पुलिस अलर्ट

भोपाल: मध्य प्रदेश में इस्लामिक स्टेट आईएस ( IS) की पैठ है। प्रदेश सहित देश के 12 राज्यों में आईएस सबसे ज्यादा सक्रिय है। बता दें कि यह ईरान और सीरिया स्थित सुननी जिहादियों का एक संगठन इस्लामिक स्टेट आईएस की पैछ है।

दरअसल, बुधवार को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी ने राज्यसभा में इस बात का संकेत दिया है। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में कुछ साल पहले इस संगठन से जुड़े कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है और राजधानी भोपाल में भी इस संगठन के कई लोगों को पकड़ा जा चुका है।

जानकारी के मुताबिक, आतंकी घटनाओं को अंजाम देने वाला आईएस अब देश के 12 राज्यों में अपनी पैठ जमा चुका है। यह संगठन सबसे ज्यादा सक्रिय मध्य प्रदेश, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलांगना, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में है। यह संगठन अब तक देशभर में अपनी आतंकी घटनाओं को अंजाम दे चुका है।

122 आरोपी गिरफ्तार

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि दक्षिणी राज्यों सहित विभिन्न राज्यों के कुछ लोगों के इस्लामिक स्टेट (IS) में शामिल होने की बात केंद्रीय और राज्य सुरक्षा एजेंसियों के सामने आई है. इसको लेकर नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी (एनआईए) ने 17 मामले दर्ज किए हैं। गृह मंत्रालय ने कहा कि एनआईए ने तेलंगाना, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में आईएस की उपस्थिति से संबंधित 17 मामले दर्ज किए हैं और 122 आरोपी व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है।

आईएस ( IS ) का एमपी कनेक्शन

मध्य प्रदेश के कई जिलों में आई एस के एजेंट और उनसे जुड़े लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। भोपाल में भी इस संगठन का कनेक्शन सामने आया था। इस मामले में भी NIA ने भी गिरफ्तारियां की थीं। अपनी विचारधारा को फैलाने के लिए आईएस ( IS ) इंटरनेट आधारित विभिन्न सोशल मीडिया मंचों का इस्तेमाल कर रहा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password