Teeja Pola 2022: तीजा-पोला पर सीएम ने दिया गृहमंत्री को न्योता, सीएम की पत्नी ने खुद बनाया भोजन

Teeja Pola 2022: तीजा-पोला पर सीएम ने दिया गृहमंत्री को न्योता, सीएम की पत्नी ने खुद बनाया भोजन

Teeja Pola 2022

Chhattisgarh News: देश भर में कई जगहों के साथ ही तीजा-पोला त्योहार छत्तीसगढ़ में भी बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। इस बार यह त्योहार छत्तीसगढ़ के लिए कुछ खास होने वाला है। प्रदेश के दौरे पर आए गृह मंत्री अमित शाह को मुख्यमंत्री आवास में, सीएम भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने आयोजन में शामिल होने के लिए न्योता दिया है. वहीं पोला के लिए मुख्यमंत्री आवास में छत्तीसगढ़ी व्यंजन बनाने का काम भी शुरू हो गया है। खास बात ये है कि, व्यंजन खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पत्नी मुक्तेश्वरी बघेल तैयार कर रहीं हैं.

क्या है पोला त्योहार

पोला त्योहार किसानों और ग्रामीण अंचल पर प्रशिद्ध त्योहार है। इस त्योहार में छत्तीसगढ़ के किसान अपने बैलों की पूजा करते हैं. छोटे बच्चे मिट्टी के पोला बैलों से खेलते हैं. इसके साथ ही तीजा त्योहार का भी आरंभ हो जाता है. महिलाएं तीज का ब्रत रखती हैं और मायके चली जाती हैं।

वहीं त्योहारों में छत्तीसगढ़ के हर घर में छत्तीसगढ़ी पकवान बनाए जाते है. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री निवास में भी तैयारी शुरू हो गई है. सीएम भूपेश बघेल की पत्नी मुक्तेश्वरी बघेल भी ठेठरी, खुरमी और चूरमा जैसे पारंपरिक पकवान बना रही है.

भूपेश बघेल की पत्नी बना रही छत्तीसगढ़ी पकवान

इसकी जानकारी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खुद ट्वीट कर दी है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्नी मुक्तेश्वरी बघेल की पकवान बनाते हुए फोटो शेयर की और उन्होंने लिखा है कि “तीजा-पोला की तैयारी ठेठरी, खुरमी और चूरमा जैसे पारंपरिक पकवान तैयार कर दिए गए हैं. शादी के बाद से ही मैंने उन्हें हर तीज त्योहार पर इतनी ही लगन से पकवान अपने हाथों से बनाते देखा है.”

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password