Tech Hacks: अगर बारिश या पानी में गिरने से फोन भीग जाए, तो इस ट्रिक को अपनाकर खराब होने से बचा सकते हैं!

Tech Hacks

नई दिल्ली। भारत में बरसात का मौसम शुरू हो गया है। लोगों को मानसून का इसका इंतजार रहता है। लेकिन कई बार मानसून के दौरान लोगों को समस्या का भी सामना करना पड़ता है। क्योंकि इस दौरान लोगों के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में पानी चले जाने की शिकायतें मिलती हैं। हालांकि अगर हम थोड़ी सी सावधानी बरते तो अपने मोबाइल फोन आदि को खराब होने से बचा सकते हैं। जानिए क्या हैं बचाव के उपाय?

गीला होने पर फोन के स्विच ऑफ कर दें

अगर आपका मोबाइल पानी से गीला हो गया है, तो सबसे पहले फोन को स्विच ऑफ कर देना चाहिए। अगर ऐसा नहीं करते हैं, तो नमी की वजह से फोन की चिप में लगे सर्किट्स आपस में कनेक्ट हो सकते हैं। इससे आपको फोन खराब हो सकता है। साथ ही फोन में स्पार्किंग भी हो सकती है। ऐसे में फोन में लगी एक्सेसरीज भी तुरंत हटा लें।

तुरंत हटाएं बैटरी

इसके अलावा फोन में पानी जाने पर बैटरी तुरंत निकाल लें। बैटरी निकालने के बाद हैंडसेट में बैटरी के नीचे एक छोटा-सा स्टीकर चिपका होता है, जो ज्यादातर फोन में सफेद रंग का होता है। अगर फोन के अंदर पानी चला गया है, तो यह पिंक या फिर रेड कलर में बदल जाता है या फिर अगर फोन के अंदर थोड़ी नमी है तो इस स्टीकर का रंग बदल जाता है। हालांकि, ज्यादातर स्मार्टफोन अब इनबिल्ड बैटरी के साथ आते हैं। ऐसे में बैटरी निकालने संभव नहीं होता। ऐसे फोन को बंद रखें और उसे सुखाने की कोशिश करें।

गीले फोन ना करें चार्ज

कभी भी गीले फोन को चार्ज नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे इलेक्ट्रिक शॉक लगने की संभावना रहती है। सबसे पहले फोन को पूरी तरह से सूखने दें। लेकिन अक्सर लोग फोन को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। इससे फोन की चिप में पानी सूखने के बजाए नुकसान हो सकता है. फोन को सुखाने के लिए धूप (डायरेक्ट सनलाइट नहीं) या फिर पंखे की हवा का इस्तेमाल करें। इससे फोन के मदरबोर्ड पर लगी चिप में नमी नहीं आती।

ऐसे दूर करें फोन की नमी

अक्सर फोन को हवा या धूप में रखने पर फोन का पानी तो सूख जाता है, लेकिन नमी बाकी रहती है। ऐसे में किसी भी हार्डवेयर या केमिस्ट से जल सोखना वाला कपड़ा ले लें। फोन को इसमें लपेट कर रख दें। इसे कम से कम दो दिन के लिए रखा जाना चाहिए।

बिना पके चावल में भी रख सकते हैं

अगर आप मार्केट से पानी सोखने वाला कपड़ा नहीं खरीदना चाहते हैं, तो उसे घर में मौजूद चावल के बैग में रख देना चाहिए। फोन को कवर से हटाकर बिना पके चावल के बैग में रातभर रख देना चाहिए। चावल आपके फोन की नमी को सोख लेगा। हालांकि चावल में फोन रखने से पहले ध्यान दें कि चावल किसी भी तरह से फोन के अंदर नहीं जाए नहीं तो आप परेशान हो जाएंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password