पेट्रोल-डीजल पर बढ़ सकता है टैक्स, सरकार कर रही तैयारी

नई दिल्ली: एक तरफ जहां कोरोना के कारण लोगों को आर्थिक संकट झेलना पड़ रहा है तो दूसरी तरफ सरकार भी पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने की तैयारी कर रही है। दरअसल, मोदी सरकार पेट्रोल-डीजल ( Petrol diesel ) पर टैक्स बढ़ाने की तैयारी कर रही है। केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 3-6 रुपये तक की बढ़ोतरी कर सकती है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोरोना महामारी संकट से पैदा हुए हालातों से निपटने के लिए संसाधनों को इकट्ठा करने की तैयारी केंद्र सरकार कर रही है। तो अगर सरकार पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाकी है तो इससे वित्त वर्ष में कुल 60 हजार करोड़ की रकम हासिल हो सकती है। वहीं अगर वर्तमान वित्त वर्ष की बात करें, तो सरकार 30 हजार करोड़ रुपये जुटा सकता है।

पिछले एक महीने से नहीं बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमतें

एक्साइज ड्यूटी तक करने के लिए बड़े स्तर पर बैठकें चल रही है, माना जा रहा है कि जल्द ही इसका ऐलान किया जा सकता है। सरकार एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने के साथ ही यह भी सुनिश्चित करना चाहती है कि टैक्स बढ़ाने का असर आम आदमी की जेब पर ना पड़ा यानी की पेट्रोल-डीजल के दाम ना बढ़ें। सरकार का मानना है कि रिटेल कीमतों पर असर पड़ने से देश में महंगाई बढ़ सकती है, जो अर्थव्यवस्था के लिए ठीक नहीं है।

हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि इस समय एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का समय सही है क्योंकि भारत में पिछले एक महीने से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

राहुल गांधी ने भी पीएम पर साधा निशाना

इधर दोनों ईंधनों पर टैक्स बढ़ाने की खबर पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। राहुल ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री जी, जनता को लूटना छोड़िए, अपने मित्रों को पैसा देना बंद कीजिए, आत्मनिर्भर बनिए।’

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password