Republic Day Tableau: गुजरात की झांकी को मिला नंबर-1 स्थान, सीएम भूपेंद्र पटेल ने दिया धन्यवाद

Republic Day Tableau: गुजरात की झांकी को मिला नंबर-1 स्थान, सीएम भूपेंद्र पटेल ने दिया धन्यवाद

Republic Day Tableau: इस साल के गणतंत्र दिवस परेड में गुजरात की झांकी ने बाजी मार ली है। स्वच्छ और ग्रीन एनर्जी की थीम पर राज्य की झांकी ने पीपल्स च्वाइस अवार्ड्स केटेगरी में नंबर-1 स्थान हासिल किया है। बता दें कि गुजरात ने नई दिल्ली में 74 वें गणतंत्र दिवस (Republic Day 2023) के मौके पर स्वच्छ-हरित ऊर्जा कुशल गुजरात (Clean-Green Energy Efficient Gujarat) विषय पर एक झाँकी प्रस्तुत की थी।

बता दें कि 74वें गणतंत्र दिवस के दिन कर्तव्य पथ पर 17 राज्यों और 6 मंत्रालयों ने अपनी-अपनी झांकियां प्रस्तुत कीं थी। गुजरात की झांकी में कच्छ के खावड़ा में दुनिया का सबसे बड़ा हाइब्रिड रिन्यूएबल एनर्जी पार्क प्रदर्शित किया गया। बता दें कि मोढेरा गांव- बीईएसएस (बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम) के माध्यम से देश का पहला 24×7 सौर ऊर्जा से चलने वाला गांव है, जहां सोलर रूफटॉप और कनाल रूफटॉप एनर्जी प्रणाली के माध्यम से खेती होती है।

सीएम भूपेंद्र पटेल ने दिया धन्यवाद

यह पुरस्कार मंगलवार को नई दिल्ली में आयोजित एक पुरस्कार वितरण समारोह में केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट द्वारा मुख्यमंत्री की सचिव और सूचना निदेशक अवंतिका सिंह को प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुजरात की झांकी चुनने के लिए सभी को धन्यवाद दिया और कहा कि यह गुजरात में सभी की जीत है। उन्होंने कहा कि गुजरात ने अक्षय ऊर्जा के साथ राज्य की सांस्कृतिक विरासत को जोड़कर इस झाँकी के माध्यम से एक सुंदर संदेश भेजने का सफलतापूर्वक प्रयास किया है।

गौरलतब है कि रक्षा मंत्रालय ने 2022 से “पीपुल्स च्वाइस अवार्ड” के लिए “माई गॉव प्लेटफॉर्म” के माध्यम से ‘सर्वश्रेष्ठ ट्रूप’ श्रेणी और ‘सर्वश्रेष्ठ झांकी’ श्रेणी की शुरुआत की है। इस साल 26 से 28 जनवरी तक झांकी को लेकर ऑनलाइन वोटिंग कराई गई। कुल वोटों में गुजरात की झांकी को सबसे ज्यादा वोट मिले और उसे पीपल्स चॉइस अवॉर्ड के तहत विजेता घोषित किया गया।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password