Syed Mushtaq Ali Trophy: जानें कौन हैं मोहम्मद अजहरूद्दीन, जिन्होंने 37 गेंदों में शतक ठोककर तहलका मचा दिया है

Mohammed Azharuddeen

Image source- @BCCIdomestic

नई दिल्ली। घरेलु क्रिकेट में इन दिनों सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (Syed Mushtaq Ali Trophy) के मुकाबले खेले जा रहे हैं। मंगलवार को मुंबई बनाम केरल का मुकाबला था। मुंबई ने पहले बैटिंग करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 196 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। लोगों को लगा केरल अब इस मैच को नहीं जीत पाएगा। लेकिन हुआ कुछ इसके विपरीत। केरल के तरफ से ओपनिंग करने आए युवा बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammed Azharuddeen) ने तुफानी बैटिंग की। उन्होंने 37 गेंदों में शतक ठोक दिया। इस शतक के दम पर केरल ने मुंबई को 15.5 ओवर में ही 8 विकेट से हरा दिया। मैच खत्म होने के बाद हर तरफ अजहरूद्दीन की चर्चा हो रही है। लोग जानना चाह रहे हैं कि आखिर ये है कौन? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं मोहम्मद अजहरूद्दीन के बारे में कुछ रोजक बातें।

केरल के लिए शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने
मोहम्मद अजहरुद्दीन इस तुफानी शतक के साथ ही केरल के लिए टी20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले केरल की ओर साल 2013 में रोहन प्रेम ने नाबाद 92 रनों का सर्वोच्च स्कोर बनाया था। वहीं उनका ये शतक सैयद मुश्ताक अली ट्रोफी का दूसरा सबसे तेज शतक है। इससे पहले ऋषभ पंत ने साल 2018 में 32 गेंद में शतक ठोका था। अगर बात भारतीय बल्लेबाजों की करें तो रोहित शर्मा और ऋषभ पंत के बाद उन्होंने ही सबसे तेज शतक लगाया है।

भारत के पूर्व कप्तान से है इनका खास कनेक्शन
नए वाले अजरूद्दीन का भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन से एक खास कनेक्शन है। उनका जन्म 1994 में हुआ था। इस दौरान मोहम्मद अजहरूद्दीन भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार प्लेयर थे। उनके चाहने वाले लाखों की संख्या में थे। उनमें से एक अजरूद्दीन के भाई भी थे। यही कारण है कि उन्होंने अपने छोटे भाई का नाम स्टार अजहरूद्दीन के नाम पर ही रख दिया।

ऐसा है क्रिकेट करियर
तुफानी शतक ठोकने वाले अजहरूद्दीन ने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट (First class cricket) करिअर की शुरूआत साल 2015 में की थी। उन्होंने अब तक 22 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 959 रन अपने काम किए हैं। इसमें एक शतक और 5 अर्धशतक शामिल है। वहीं अगर टी-20 करिअर की बात करें तो उन्होंने अब तक कुल 21 मैच खेले हैं। जिसमें 404 रन उन्होंने बनाए हैं। वहीं मुंबई के खिलाफ लगाया गया तुफानी शतक उनके टी-20 करिअर का पहला शतक है। इससे पहले उन्होंने फिफ्टी तक नहीं लगाया है।

ऐसे लगाया तुफानी शतक
मुंबई के खिलाफ खेल गए मैच में उन्होंने नाबाद 137 रन बनाए। आठ-आठ चौके-छक्कों की मदद से उनहोंने 37 गेंदो में अपना शतक ठोका। इसके बाद 54 गेंद पर कुल 9 चौकों और 11 छक्कों की मदद से उन्होंने नबाद 137 रन बनाए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password