Swiggy Moonlighting Policy: ऑनलाइन डिलीवरी ही नहीं अब कर्मचारी कर सकेंगे ये काम, जानें क्या है बदलाव

Swiggy Moonlighting Policy: ऑनलाइन डिलीवरी ही नहीं अब कर्मचारी कर सकेंगे ये काम, जानें क्या है बदलाव

नई दिल्ली। Swiggy Moonlighting Policy ‘ऑनलाइन’ खाना ऑर्डर तथा ‘डिलिवरी’ सुविधा देने वाली कंपनी स्विगी ने बुधवार को कहा कि वह उद्योग में अपनी तरह की पहली ‘मूनलाइटिंग’ नीति लेकर आई है जिसमें कर्मचारी आंतरिक स्तर पर मंजूरी लेकर दूसरे कार्य या अन्य परियोजनाओं पर काम कर सकते हैं। उसने कहा कि ये परियोजनाएं नि:शुल्क या आर्थिक लाभ देने वाली भी हो सकती हैं।

कंपनी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘इसमें ऐसी कार्य हो सकते हैं जो कार्यालय के बाद या हफ्ते की छुट्टी के दौरान हो जिससे उनके काम पर असर नहीं पड़े और न ही स्विगी के व्यवसाय को लेकर हितों का टकराव हो।’’ ‘मूनलाइटिंग पॉलिसी’ के तहत कर्मचारियों को एक और नौकरी करने की इजाजत होती है। वे दूसरी नौकरी कुछ नियम एवं शर्तों के साथ अपने प्राथमिक कार्य के कामकाजी घंटों के अतिरिक्त कर सकते हैं। कंपनी ने इस कदम के पीछे वजह बताई कि देशभर में लॉकडाउन लगने के दौरान अनेक कामकाजी लोगों के नए शौक विकसित हुए, कई ने ऐसी गतिविधियां शुरू कीं जो आय का अतिरिक्त स्रोत उन्हें देती हैं।

बयान में कहा गया, ‘‘यह किसी गैर सरकारी संगठन के साथ स्वैच्छिक रूप से काम करना, नृत्य प्रशिक्षक, सोशल मीडिया पर सामग्री प्रदान करना जैसे कार्य हो सकते हैं। स्विगी का मानना है कि पूर्णकालिक रोजगार के अलावा इस तरह की परियोजनाओं का किसी भी व्यक्ति के पेशेवर और व्यक्तिगत विकास में महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है।’’ पिछले महीने, स्विगी ने अपने कर्मचारियों के दफ्तर आने की अनिवार्यता को समाप्त करते हुए स्थायी रूप से कहीं से भी काम करने की सुविधा देने की घोषणा की थी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password