Swanidhi Samvad 2020: पीएम मोदी ने प्रदेश के स्ट्रीट वेंडर्स से की बात, दिए गई टिप्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm modi) ने वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के जरिये एमपी के सीएम शिवराज (Shivraj Singh Chouhan) और स्ट्रीट वेंडर्स (Street Vendors) से चर्चा की। चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने संवाद के दौरान सीएम शिवराज और उनके टीम की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश से बाकी राज्य भी प्रेरणा लेकर प्रत्साहित होगें। इस योजना का मकसद छोटे व्यापारियों को को नई शुरूआत करना था। जिससे बड़ी संख्या में छोटे व्यापारी जुड़ रहे हैं।

संवाद में सीएम शिवराज की बातें-

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ‘स्ट्रीट वेंडर योजना’ (Street Vendors Yojna) ने स्ट्रीट वेंडर की जिंदगी में खुशियों का रंग भरने का काम किया है। इससे छोटे व्यवसायियों की जिंदगी बदली है। कोरोना के कठिन दौर में पीएम मोदी ने छोटे व्यवसायियों ने नई राह दिखाई है। पीएम मोदी जन कल्याण के लिए काम कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने स्ट्रीट वेंडर्स को दी सलाह

सीएम शिवराज से बात करने के बाद प्रधानमंत्री ने इस योजना के लाभार्थियों से भी चर्चा की। पीएम मोदी ने सांवेर के छगनलाल और ग्वालियर में पानी-पूरी लगाने वाली अर्चना शर्मा सहित एक और स्ट्रीट वेंडर से वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के जरिये बातचीत की। उन्होंने इनसे व्यापार की जानकारी ली और कई कारोबार के टिप्स भी दिये। साथ ही लोगों से सिंगल यूज प्लास्टिक को बंद करने को कहा।

क्या है ‘स्ट्रीट वेंडर योजना’

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ फल, सब्जी, लॉन्ड्री , सैलून , रेहड़ी वाले, पटरी पर दुकान लगाने वाले और पान की दुकान लगाने वाले लोगों को दिया जा रहा है। इस योजना के जरिेए यह सभी लोग सरकार से कर्ज ले सकेंगे और अपना काम शुरू कर सकेंगे। इस योजना से 50 लाख स्ट्रीट वेंडर्स तक फायदा पंहुचाया जाएगा। छोटे व्यवसायियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में यह एक कदम है।

दरअसल कोविड-19 महामारी (covid19)  से प्रभावित रेहड़ी पटरी वालों को फिर से रोजगार से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने ‘प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना’ की शुरुआत की है। योजना में मध्यप्रदेश के करीब 8 लाख से ज्यादा शहरी स्ट्रीट वेंडर्स ने पंजीयन कराया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password