Surya Grahan 2020: 14 दिसंबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें कहां-कहां पड़ेगा प्रभाव

Surya Grahan 2020: सोमवार, 14 दिसंबर 2020 को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने वाला है। इस सूर्य ग्रहण का असर दक्षिण अमेरिका में ज्यादा दिखाई देगा। यह सूर्य ग्रहण कुल ग्रहण होगा, कुल ग्रहण तब लगता है जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से अवरुद्ध कर देता है। अगले साल 2021 में दो सूर्य ग्रहण नजर आएंगे। बता दें कि अगले साल सूर्य ग्रहण ( Solar Eclipse ) जून में होने वाले सूर्य ग्रहण का एक कुंडलाकार होगा।

सूर्य ग्रहण का समय

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर को भारत के समय के अनुसार शाम 7 बजकर 3 मिनट से रात 12 बजकर 23 मिनट (15 दिसंबर 2020) तक लगेगा। इस ग्रहण की कुल अवधि लगभग 5 घंटे रहेगी।

बहुत खास माना जा रहा सूर्य ग्रहण

साल के अंतिम सूर्य ग्रहण को इसलिए खास माना जा रहा है क्योंकि इस दिन सोमवती अमावस्या है और 16 दिसंबर, बुधवार से खरमास शुरू होने वाला है। इसलिए कहा जा रहा है कि यह संभावनाएं बन सकती हैं कि इस सूर्य ग्रहण का बहुत अधिक नकारात्मक प्रभाव न पड़े। लेकिन साथ में यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि इस दौरान सावधानियां जरूर बरतें।

भारत में नहीं दिखेगा सूर्य ग्रहण

ज्योतिष डॉ. एसके घोषाल के अनुसार सूर्य ग्रहण का असर भारत पर नहीं पड़ेगा। घोषाल के अनुसार खंडग्रास सूर्य ग्रहण का स्पर्श काल संध्या 07.04 बजे है। ग्रहण का असर प्रशांत महासागर, हिंद महासागर, दक्षिणी अफ्रीका, दक्षिणी अमेरिका, अटलांटिक और अंटार्कटिका में पड़ेगा। हालांकि, भारत में सूर्य ग्रहण का असर पड़े या न पड़े, ग्रहण काल में भोजन करना और सोना स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से ठीक नहीं है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password