Surajkund Mela 2024: गुजरात थीम पर होगा इस बार सूरजकुंड मेला,

Surajkund Mela 2024: गुजरात थीम पर होगा इस बार सूरजकुंड मेला, जानें टिकट, पार्किंग, बुकिंग, टाइमिंग समेत सबकुछ

Surajkund Mela 2024
Share This

हाइलाइट्स 

  • 2 फरवरी से शुरू हो गया है सूरजकुंड मेला
  • सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले की थीम गुजरात राज्य पर है 
  • मेला पर्यटकों के लिए सुबह 10 बजे से लेकर शाम 8 बजे तक 

Surajkund Mela 2024: हर साल फरवरी में आयोजित होने वाले सूरजकुंड मेले का कला प्रेमियों के साथ ही घूमने-फिरने के शौकीनों को भी बेसब्री से इंतजार रहता है। इस साल मेले की शुरुआत 2 फरवरी से हो गई है।

पूरे 17 दिनों तक इस मेले का आयोजन किया जाता है, तो 18 फरवरी को इसका समापन होगा।

37वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया जाएगा। अगर आप भी फरवरी में घूमने के ठिकानों की बना रहे हैं लिस्ट, तो इस मेले को भी कर लें इसमें शामिल।

आइए जान लेते हैं इस बार के मेले में क्या देखने को मिलेगा खास, टिकट की कीमत के साथ अन्य जरूरी जानकारी।

   कैसे पहुंच सकते हैं सूरजकुंड तक

Surajkund Mela 2024: Unveiling The Dates, Timings, And Theme For Cultural  Bliss | HerZindagi

फरीदाबाद के साथ ही दूसरे जिलों के लोग भी आसानी से मेला परिसर में पहुंच सकते हैं। दिल्ली से लोग तुगलकाबाद तक बस या मेट्रो से आ सकते हैं। यहां से वह ऑटो व बैटरी रिक्शा लेकर 10 मिनट में मेला परिसर तक पहुंच सकते हैं।

बैटरी रिक्शा मेट्रो से लेकर मेले तक 20 से 25 रुपये चार्ज करेंगे। गुड़गांव से आने वाले लोग गुड़गांव बस अड्डे से सीधा बस ले सकते हैं या अपने वाहन से गुड़गांव-फरीदाबाद रोड से मेला आ सकते हैं।

इसी तरह गाजियाबाद व नोएडा से भी लोग मेट्रो का इस्तेमाल कर तुगलकाबाद होते हुए मेला परिसर पहुंच सकते हैं। दिल्ली एयरपोर्ट से आने वाले लोग प्राइवेट कैब लेकर आ सकते हैं। एयरपोर्ट से मेला परिसर तक आने में 25 से 30 मिनट लगते हैं।

फरीदाबाद की तरफ से आने वाले लोगों के लिए बड़खड़ मेट्रो स्टेशन सबसे नजदीक होगा और गाजियाबाद, नोएडा व दिल्ली की तरफ से आने वाले लोगों के लिए तुगलकाबाद मेट्रो स्टेशन व बदरपुर मेट्रो स्टेशन मेला परिसर के नजदीक होगा।

   यहां से ले सकेंगे टिकट

Our Take On Surajkund Mela 2018 | So Delhi

हरियाणा टूरिज्म के प्रिंसिपल सेक्रेटरी एमडी सिन्हा ने बताया कि टिकट के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 120 रुपये का टिकट सामान्य दिनों में मिलेगी। वीकेंड पर 180 रुपये का टिकट रहेगा।

टिकट काउंटर पर सीनियर सिटिजन, पूर्व सैनिकों, दिव्यांगों को टिकट पर 50 प्रतिशत छूट मिलेगी। वहीं, स्कूली छात्राओं के लिए आई कार्ड दिखाने के बाद एंट्री फ्री रहेगी। सुबह 10 बजे से टिकट मिलने शुरू होंगे।

अंतिम टिकट रात आठ बजे दिया जाएगा। लोग बुक माय शो के माध्यम से भी टिकट बुक करा सकते हैं। वहीं, मेला परिसर के गेट पर टिकट काउंटर बनाए गए हैं।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password