Summer Cooling Indoor Plant : बिना एसी लगाए चाहते हैं ठंडक, लगाएं ये प्लांट घर हो जाएगा कूल-कूल

नई दिल्ली। अगर आप गर्मी से परेशान हैं Summer Cooling Indoor Plant और गार्डनिंग के शौकीन हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं पांच ऐसे इंडोर प्लांट जो घर में बिना एसी लगाए आपके घर को कूल बना देंगे।

स्टडी में हुआ खुलासा —

आपको बता दें नासा के अर्थ साइंस स्टडी में एक बात सामने आई है जिसके अनुसार पौधे फोटोसिंथेसिसि की मदद से पृथ्वी के वायुमंडल के तापमान को बदल सकते हैं। जब पेड़-पौधे पूरे के पूरे वायुमंडल के तापमान को बदल सकते हैं तो आपका और हमारा घर क्या चीज है? पौधों का हरा रंग आखों को सुकून तो देता ही है साथ ही साथ ये हमारे वातावरण की हवा को भी शुद्ध रखता है। यही कारण है कि ये गर्मी में ठंडक का एहसास भी कराते हैं।
तो चलिए हम आपको बता रहे हैं गर्मियों में कूलिंग इफेक्ट देने वाले कुछ खास प्लांट्स को जूल जो गर्मी को किल करके कूल रखेंगे।

रबड़ प्लांट —
गर्मियों में घरों में अक्सर होने वाली ह्यूमिडिटी को कम करने के लिए एक खास प्लांट रखना चाहिए। जिसे रबड़ प्लांट कहते हैं। ये प्लांट हवा में होने वाली नमी पर काम करके कूलिंग इफेक्ट देता है।

पौधे की खासियत —

  • इसके पत्ते बड़े और मोटे होते हैं।
  • ये जितनी नमी सोखता है उतनी ही अधिक नमी वह वापस हवा में छोड़ता है।
  • इसे रोशनी में रखना चाहिए। पर ऐसी जगह रखें जहां ज्यादा सनलाइट न आए।
  • मिट्टी गीली रहे बस इतना पानी डालें।

चाइनीज एवरग्रीन

यह पौधा हवा में मौजूद टॉक्सिन्स को न सिर्फ हवा से हटाने में मदद करता है इसका ट्रांसपिरेशन रेट अच्छा होने के कारण ये घर के अंदर के तापमान को भी ठंडा करने के लिए एक कारगार होता है। आपको बता दें चाइनीज एवरग्रीन की कई किस्में हैं, लेकिन अगर आपका लक्ष्य कूलिंग है, तो हरे-भरे पत्ते वाला पौधा ही चुनें।
इसे कम पानी और कम लाइट की जरूरत होती है।

फिकस बेंजमिना —

  • घर में इंडोर प्लांट के लिए ये एक बेहतरीन पौधा है। इसे वीपिंग फिग के रूप में भी जाना जाता है। जो हवा को नम और ठंडा रखने में मदद करता है। इसकी यही खासियत आपको गर्मी से कुछ हद तक राहत दिलाने में मदद कर सकती है।
  • यह एक अच्छे प्यूरिफाइंग प्लांट की तरह भी काम करता है।
  • इसे लगाते समय ध्यान रखें कि गर्मियों के महीनों में इसमें नियमित रूप से पानी दिया जाए।
  • इसे मध्यम रोशनी की आवश्यकता होती है।

एरेका पाम प्लांट –

  • आपने अक्सर घरों में इस प्लांट को इंडोर में रखा देखा होगा। यह बेहद खूबसूरत पौधा एक बेस्ट ह्यूमिडिफायर के रूप में काम करता है। इतना ही नहीं इसे सबसे अच्छे एयर-प्यूरिफाइंग पौधे के रूप में जाना जाता है। जो हवा से फॉर्मलाडेहाइड, टोल्यूनि और जाइलीन को हटाने में मदद करता है और ऑक्सिजन का उत्सर्जन करता है।
  • इस पौधे को हल्की छाया के साथ थोड़ी सी रोशनी की जरूरत होती है।
  • सिर्फ यही नहीं, इसके अलावा भी ऐसे अन्य इंडोर प्लांट्स हैं जो आपक घर में ताजगी और ठंडक का एहसास जोड़ते हैं। हमें उम्मीद है यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और इस तरह अन्य इंडोर प्लांट्स के बारे में जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password