Suman Yojana: MP सरकार गर्भवती महिलाओं को दे रही है कई सुविधाएं, जानिए कैसे आप उठा सकते हैं इसका फायदा

Suman Yojana

भोपाल। मप्र सरकार ने हाल ही में सुमन योजना (Suman Yojana) को लांच किया है। सरकार की इस योजना का उद्देश्य सुरक्षित मातृत्व को बढ़ावा देना है। मालूम हो कि देश में बच्चों को जन्म देते समय आमतौर पर लाखों महिलाओं की मौत हो जाती है। इससे प्रदेश की महिलाएं भी अछूती नहीं है। ऐसे में सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan)और स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी (Prabhuram Chaudhary) ने सुमन-सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना को लॉन्च किया है। आइए जानते हैं कि इस योजना का लाभ किसे मिलेगा।

योजना का उद्देश्य

दरअसल, डिलीवरी के समय कई मामलों में असावधानी की वजह से मां और बच्चा दोनों के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। इसी समस्या को दूर करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) ने सुमन-सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना (Suman-Secure Maternity Assurance Scheme) को लॉन्च किया है। सरकार ने इस योजना में गर्भवती महिला के इलाज या किसी अन्य समस्या पर आने वाले खर्च को भी उठाये जाने का प्रावधान किया है। इतना ही नहीं डिलीवरी के बाद भी 6 महीने तक जच्चा-बच्चा दोनों के लिए दवाइयों का भी प्रावधान किया गया है।

केंद्र सरकार की है योजना

ये योजना उन महिलाओं के लिए है जो गरीबी रेखा से नीचे आती हैं या उनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है। गौरतलब है कि ये योजना वास्तव में केद्र सरकार की योजना है, जिसकी शुरूआत 10 अक्टूबर 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने की थी। जिसके तहत सरकार गर्भवती महिलाओं और उनके शिशुओं को फ्री में स्वास्थ्य सेवा देती है। इसके लिए आपको केवल आधार कार्ड और आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।

योजना के तहत कई सुविधाएं मिलती है

सुमन योजना के तहत महिलाओं को डिलीवरी के अलावा और भी कई सुविधाएं मिलती हैं। जैसे बच्चे के जन्म से पहले चार बार चेकअप की सुविधा, 6 बार घर पर नवजात के चेकअप के लिए विजिट, आरयन और फोलिक एसिड सप्लीमेंट, टिटनस और डिप्थीरिया के इंजेक्शन, ANC चेकअप आदि शामिल है। वहीं अगर कोई महिला डिलीवरी के वक्त स्वास्थ्य केंद्र जा रही है तो उसे घर से केंद्र तक जाने के लिए फ्री वाहन की सुविधा दी जाती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password