Sukanya Samriddhi Yojana: अब ना करें बेटी के भविष्य की चिंता? इस योजना में निवेश कर हो जाएं बेफिक्र

Sukanya Samriddhi Yojana: महंगाई के इस दौर में अब बच्चों की पढ़ाई और फिर उनकी शादी में होने वाले खर्चों के लिए लोग काफी चिंतित रहते हैं। खासकर बेटी की शादी के लिए तो लोग योजनाबद्ध तरीके से निवेश के तरीके ढ़ूढते हैं। वहीं आगर आपको सही समय पर योजना बनाने और निवेश करने का तरीका मिल जाए तो एक अच्छा-खासा फंड तैयार किया जा सकता है।

वहीं आप लोगों की इस चिंता को दूर करते हुए सरकार ने बेटियों के उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत सरकार हर तिमाही की शुरुआत में इस स्कीम के लिए ब्याज की दर निर्धारित करती है। साथ ही इस स्कीम पर ब्याज की मौजूदा दर 7.6 फीसद पर बनी हुई है।

PPF, SSY सहित कई लघु योजनाओं पर घटेगा ब्याज दर

गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय की तरफ से बुधवार को नोटिफिकेशन जारी कर PPF, SSY सहित अन्य लघु बचत योजनाओं पर तिमाही में ब्याज की दर 7.6 फीसद पर बरकरार है। SSY की यूएसपी यह है कि आप जिस ब्याज दर के साथ अकाउंट खुलवाते हैं, पूरे निवेश काल के दौरान आपको वही ब्याज मिलता है।

बेटी के 21 साल की उम्र के होने तक कर सकते हैं निवेश

इस स्कीम के तहत आपकी बेटी के 21 साल की आयु के होने तक निवेश किया जा सकता है। अगर कोई व्यक्ति बेटी के कम उम्र में रहते हुए इस स्कीम में निवेश शुरू कर देता है तो वह 15 साल तक इस योजना में इंवेस्ट कर सकता है।

कहां खुलेगा SSY खाता?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आवेदक अपनी बेटी के नाम पर किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना की मदद से आवेदक अपनी बेटियों का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। कई प्राइवेट बैंक में खाता खुलवाने की भी सुविधा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password