भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन की एंट्री, अब तक 6 लोगों में लक्षण

नई दिल्ली: नए साल के जश्न से पहले कोरोना के कहर ने एक बार फिर से लोगों की चिंता बढ़ा दी है। दरअसल, भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की एंट्री हो चुकी है, अब तक नए स्ट्रेन के 6 केस मिल चुके हैं। इस बात की जानकारी भारत सरकार द्वारा मंगलवार को दी गई। UK से लौटे 6 लोगों में कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण मिले हैं। इनमें से तीन बेंकलुरु, 2 हैदराबाद और 1 पुणे की लैब में टेस्ट किए गए सैंपल में नया स्ट्रेन पाया गया है।

यूके से लौट रहे लोगों की जीनोम स्किवेंसिंग की गई थी, जिसकी रिपोर्ट मंगलवार को जारी की गई है। जिसमें अलग-अलग लैब में टेस्ट किए गए सेक्शन के बारे में बताया गया।

कुल 114 लोग निकले थे कोरोना पॉजिटिव

जानकारी के मुताबिक, 25 नवंबर से 23 दिसंबर तक यूके से करीब 33 हजार लोग वापस आए। सभी को ट्रैक किया गया और उनका टेस्ट करवाया गया। इनमें से कुल 114 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले थे। जिसके बाद इन सभी के सैंपलों को देश की 10 लैब (कोलकाता, भुवनेश्वर, NIV पुणे, CCS पुणे, CCMB हैदराबाद, CCFD हैदराबाद, InSTEM बेंगलुरु, NIMHANS Bengaluru, IGIB Delhi, NCDC Delhi) में भेजा गया था। सैंपल भेजने के बाद इनमें से कुल 6 लोगों के सैंपल में कोरोना का नया सट्रेन पाया गया है।

31 दिसंबर तक भारत ने बैन कर दी फ्लाइट

सरकार की ओर से साथ ही जानकारी दी गई है कि 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक यूके से आने वाली सभी फ्लाइट पर रोक लगा दी गई है। यूके से वापस आ रहे लोगों का RT-PCR टेस्ट किया जा रहा है, जिसके बाद उनके सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग जांची जा रही है. कोरोना के नए स्ट्रेन की जानकारी होने के बाद ही नेशनल टास्क फोर्स ने बड़ी बैठक की और तैयारियों का जायजा लिया।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password