Share Market Today: अंबेडकर जयंती के मौके पर आज बंद रहेगा शेयर बाजार, जानिए इस साल है कितनी छुट्टी

मुंबई। अगर आप शेयर बाजार (stock market) में रोज ट्रेडिंग करते हैं या रोज स्टॉक मार्केट में उतार -चढ़ाव से आपको फर्क पड़ता है तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। दरअसल  बुधवार 14.04.2021 को डॉक्टर बाबा साहब अंबेडकर की जयंति (Dr. Baba Saheb Ambedkar Jayanti) के मौके मौके पर शेयर बाजार बंद रहेगा। ऐसे में BSE हो या NSE दोनों में कारोबार नहीं किया जा सकेगा। BSE की आधिकारिक website — bseindia.com — की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक India share market सभी equity segment, equity derivative segment और SLB Segment के लिए बंद रहेंगे। Thursday 15 April को सामान्य दिनों की तरह की कारोबार होगा।

इस साल 14 दिन बंद रहेगा बाजार 
शेयर बाजार में साल 2021 में कुल 14 दिन छुट्टी (holiday in share market) रहेगी।  कुल 5 मौकों पर छुट्टी लंबी रहेगी। इसमें दिवाली (Diwali) की छुट्टी भी शामिल है। हालांकि, दिवाली के मौके पर बाजार एक घंटे के लिए खुलता है। उस दिन शाम में मुहुर्त ट्रेडिंग (Muhurt trading session) होती है। अप्रैल में तीन दिन बाजार बंद रहेंगे। 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे, 14 अप्रैल को बाबा साहेब अंबेडकर जयंती (Baba Saheb Ambedkar Jayanti) और 21 अप्रैल को राम नवमी ( Ram Navami) पर शेयर बाजार बंद रहेगा। मई में 13 तारीख को ईद-उल-फितर, फिर 21 जुलाई को बकरी ईदी और 19 अगस्त को मुहर्रम के मौके पर भी बाजार में कारोबार नहीं होगा।

इन दिनों भी बंद रहेगा बाजार 
10 सितंबर को गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) और 15 अक्टूबर को दशहरा (Dussehra) के मौके पर भी बाजार में कारोबार नहीं होगा। 4 नवंबर को गुरुवार को दिवाली के दिन महुर्त ट्रेडिंग का आयोजन होगा। 5 नवंबर को दिवाली बलिप्रतिपदा के मौके पर बाजार बंद रहेगा, जो शुक्रवार को होगा. 19 नवंबर को गुरुनानक जयंती (Guru Nanak Jayanti) के मौके पर भी बाजार बंद रहेंगे, जो शुक्रवार है। अगले साल क्रिसमिस (Christmas) शनिवार को पड़ेगा। शनिवार को बाजार में छुट्टी रहती है।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password