Stay Alert : शिक्षा मंत्रालय (MoE) ने इन सरकारी वेबसाइटों के लिए जारी की एडवाइजरी

Stay Alert : शिक्षा मंत्रालय (MoE) ने इन सरकारी वेबसाइटों के लिए जारी की एडवाइजरी

नई दिल्ली। अगर आप सरकारी नौकरी खोजते हैं तो आपके लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय (MoE) एक एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में फर्जी वेबसाइटों से बचने की सलाह दी गई है। इसमें बताया गया है कि कई अपराधी शिक्षा से संबंधित सरकारी योजनाओं के समान नाम से वेबसाइट बनाई हैं। इन वेबसाइटों ने अन्य सरकारी वेबसाइटों को लेआउट और उपस्थिति में कॉपी किया है। इस वेबसाइट का यूज उम्मीदवारों को वित्तीय धोखाधड़ी में लुभाने के लिए किया जाता है।

वेबसाइट उम्मीदवारों से सरकारी नौकरियों के बदले पैसे मांग रही हैं और इस प्रक्रिया में बड़ी संख्या में उम्मीदवारों से ठगी हो रही हैं। शिक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि शिक्षा मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि निर्दोष आवेदकों को ठगने के लिए कई वेबसाइट बनाई गई हैं। ये वेबसाइटें इच्छुक उम्मीदवारों को रोजगार के अवसर प्रदान कर रही हैं और नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को मूल वेबसाइट के समान दूसरे वेबसाइट से ठगी कर रहे हैं।

स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के संज्ञान में कुछ ऐसी वेबसाइटें,सोशल मीडिया अकाउंट आए हैं जो नौकरियों का वादा करते हैं और भर्ती प्रक्रिया के लिए पैसे की मांग करते हैं। इन नकली वेबसाइटों में सर्व शिक्षा अभियान और समग्र शिक्षा अभियान पर आधारित वेबसाइटें शामिल हैं। इन नकली वेबसाइटों में सर्व शिक्षा अभियान और समग्र शिक्षा अभियान पर आधारित वेबसाइटें भी शामिल हैं। उनमें से कुछ www.sarvashiksha.online ,https://samagra.shikshaabhiyan.co.in और https://shikshaabhiyan.org.in हैं।

अपने जोखिम पर जाएँ: मंत्रालय को चेताया

शिक्षा मंत्रालय ने उम्मीदवारों को सलाह दी है कि वे इन साइटों पर जाने और ऐसी वेबसाइटों के माध्यम से नौकरी के अवसरों के लिए आवेदन करने से बचें। ये वेबसाइट न केवल उम्मीदवारों को पैसे ठग सकती हैं बल्कि ये आपके व्यक्तिगत जानकारी का भी दुरुपयोग कर सकती हैं ।यह सलाह दी जाती है कि संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ या विभाग के कार्यालय में व्यक्तिगत जाँच करें। उम्मीदवार जिस वेबसाइट पर जा रहे हैं उसकी प्रामाणिकता की जांच करने के लिए उम्मीदवार अपने आधिकारिक टेलीफोन नंबर और ईमेल पर भी संबंधित विभागों तक पहुंच सकते हैं। मंत्रालय ने कहा कि अगर कोई भी इन वेबसाइटों में जाता है तो वह अपने जोखिम पर जाए,अगर उसमें कोई फ्रॉड होता है तो वह खुद जिम्मेदार होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password