Corona Update: प्रदेश में 73 दिनों में आए सबसे कम केस, 47 दिन बाद 50 से कम मौतें…

भोपाल। प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर ने जमकर तबाही मचाई है। अब तक हजारों लोग इस इस दंश के कारण काल के गाल में समा गए। अब कोरोना की रफ्तार थम गई है। प्रदेश में रोजाना आने वाले कोरोना के मामलों में तेजी से गिरावट देखी जा रही है। पिछले 24 घंटों में प्रदेश में 1 हजार 205 नए कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए हैं। गौरतलब है कि संक्रमितों का आंकड़ा 73 दिन बाद इतना कम हुआ है। इससे पहले 18 मार्च को 1140 केस सामने आए थे। इसके बाद से लगातार कोरोना के मामलों में तेजी से बृद्धि देखने को मिली थी। शुरुआत में मई के महीने में रोजाना 10 हजार से भी ज्यादा मामले सामने आने लगे थे।

राहत की बात यह है कि 47 दिन बाद 50 से कम मौतें दर्ज की गई हैं। इसके पहले 13 अप्रैल को 51 मौतें हुई थीं। पिछले 24 घंटे में 48 मरीजों ने दम तोड़ा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी कोरोना बुलेटिन के अनुसार रविवार को 32 जिलों में एक भी मौत का मामला सामने नहीं आया है। वहीं प्रदेश के 10 जिलों में केवल 1-1 मौत कोरोना के कारण हुई है। बीते एक हफ्ते की बात करें तो प्रदेश में 694 लोगों ने कोरोना के कारण अपनी जान गंवाई है। इनमें से सबसे ज्यादा मौतें जबलपुर में हुई हैं। वहीं सबसे कम भोपाल में लोगों ने दम तोड़ा है।

1 जून से अनलॉक की तैयारी…
वहीं 1 जून से प्रदेश में अनलॉक की तैयारी की जा रही है। 1 जून से अनलॉक को लेकर सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है। इस नई गाइडलाइन को सरकार ने सभी जिलों की क्राइसिस मैनेजमेंट समूहों को भेज दी है। अनलॉक को लेकर प्रदेश में 5 प्रतिशत से ज्यादा साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट वाले जिलों के लिए क्राइसिस मैनेजमेंट टीम ने अलग-अलग गाइडलाइन जारी की है। 5 प्रतिशत से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट वाले जिलों में अनलॉक के दौरान ज्यादा सख्ती बरती जाएगी।

बता दें कि इंदौर, भोपाल और सागर जिलों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से भी अधिक है। गृह विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक, 30 मई की शाम तक सभी क्राइसिस मैनेजमेंट समूह चर्चा कर अनलॉक प्रक्रिया के संबंध में निर्णय लेकर 31 मई को हर जिले में आदेश जारी करेंगे। इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, यदि कहीं भी संक्रमण बढ़ता है, तो प्रतिबंध फिर से लागू किए जाएंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password