किसानों को एमएसपी का पूरा लाभ दिलाना राज्य सरकार की मंशा: मुख्यमंत्री

लखनऊ, 30 दिसम्बर (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) का पूरा लाभ दिलाना राज्य सरकार की मंशा है।

मुख्यमंत्री ने यहां एक उच्चस्तरीय बैठक में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि उनकी सरकार की मंशा है कि किसानों को एमएसपी का पूरा फायदा मिले। उन्होंने कहा कि इसी के मद्देनजर धान खरीद के काम में तेजी लाने की हिदायत दी गई है।

योगी ने दुग्ध उत्पादन के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि इसके लिए ज्यादा से ज्यादा गांव में दुग्ध समितियों का गठन किया जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वयं सहायता समूहों का गठन करते हुए इन्हें डेयरी परियोजनाओं से जोड़ा जाए।

उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारियों को गो-आश्रय स्थलों की नियमित निगरानी करते हुए इनकी व्यवस्थाओं को बेहतर बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने विरासत अभियान को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश दिए और कहा कि इस मुहिम के दौरान प्रदेश के सभी ग्रामों में समयबद्ध ढंग से कार्यवाही करते हुए निर्विवाद उत्तराधिकार को खतौनियों में दर्ज किया जाए।

मुख्यमंत्री ने प्रयागराज में आगामी माघ मेले की सभी तैयारियां गुणवत्तापूर्ण ढंग से करने की हिदायत देते हुए मेले में आने वाले श्रद्धालुओं विशेषकर कल्पवासियों तथा साधु-संतों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने माघ मेला परिसर में कोविड-19 के प्रोटोकॉल के अनुरूप सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि मेले के दौरान स्वच्छता एवं सैनिटाइजेशन के विशेष प्रबन्ध किए जाएं।

भाषा सलीम

देवेंद्र

देवेंद्र

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password