Sri Lanka Presidential Election: आज देश को मिलेगा नया राष्ट्रपति, त्रिकोणीय मुकाबले के आसार

Sri Lanka Presidential Election: आज देश को मिलेगा नया राष्ट्रपति, त्रिकोणीय मुकाबले के आसार

श्रीलंका Sri Lanka Presidential Election: आर्थिक संकट से जूझ रहे देश को आज अपना नया राष्ट्रपति मिलने जा रहा है जहां पर सांसदों ने मंगलवार को उम्मीदवारों के रूप में कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Vikramsinghe) समेत तीन नामों का प्रस्ताव किया। श्रीलंका में राष्ट्रपति का चुनाव संसद करती है। जहां पर चुनाव से पहले कोलंबो में राष्ट्रपति चुनाव से पहले संसद के बाहर सुरक्षा कड़ी की गई।

 

जानें किन नामों को लेकर हो रही चर्चा

आपको बताते चलें कि, सांसदों ने राष्ट्रपति पद के लिए जिन तीन नामों का प्रस्ताव किया उनमें रानिल विक्रमसिंघे (73), दुल्लास अल्हाप्पेरुमा (63) और अनुरा कुमारा दिसानायके (53) सामने आ रहे है। जहां पर अल्हाप्पेरुमा कट्टर सिंहली बौद्ध राष्ट्रवादी और सत्तारूढ़ श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना (एसएलपीपी) पार्टी के सदस्य हैं। उन्हें मुख्य विपक्षी नेता एस. प्रेमदासा ने समर्थन देकर अपना नाम वापस लिया है। वहीं, दिसानायके वामपंथी जनता विमुक्ति पेरामुना (जेवीपी) के प्रमुख सदस्य हैं।

 

क्या प्रेमदासा होगे अगले राष्ट्रपति

आपको बताते चलें कि, यदि सांसद दुल्लास अल्हाप्पेरुमा को राष्ट्रपति पद के लिए चुना जाता है तो पार्टी के नेता साजिथ प्रेमदासा को प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया जाएगा। पार्टी महासचिव रंजीत मद्दुमा बंडारा ने कहा अल्हाप्पेरुमा की पार्टी (एसएलपीपी) के साथ इसी पर समझौता हुआ है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password