Sports Web Portal: अब खिलाड़ियों को नहीं लगाने पड़ेगें दफ्तरों के चक्कर

Sports Web Portal: अब खिलाड़ियों को नहीं लगाने पड़ेगें दफ्तरों के चक्कर, किया नया बदलाव

नयी दिल्ली। Sports Web Portal अब योग्य खिलाड़ियों और पूर्व खिलाड़ियों को अपने पुरस्कार और बकाया राशि हासिल करने के लिये राष्ट्रीय महासंघ और सरकारी दफ्तरों तक भागने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि खेल मंत्रालय ने अब इन प्रक्रियाओं को ऑनलाइन कर दिया है।

केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने कहा 

खेल मंत्रालय अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को अपने विभाग के लिये तीन बड़ी पहल लांच की जिसमें खेल विभाग की योजनाओं के लिये ऑनलाइन पोर्टल, राष्ट्रीय खेल विकास कोष (एनएसडीएफ) की वेबसाइट और खिलाड़ियों के लिये नकद पुरस्कार, राष्ट्रीय कल्याण और पेंशन की संशोधित योजना शामिल है। सक्रिय खिलाड़ी अब खेल विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जबकि कॉरपोरेट, पीएसयू और व्यक्ति इसकी नयी वेबसाइट पर एनएसडीफए कोष में योगदान कर सकते हैं। ठाकुर ने इस पहल को ‘क्रांतिकारी’ करार करते हुए कहा कि इससे पारदर्शिता लाने और जवाबदेही में मदद मिलेगी, इसके अलावा सरकार के ‘डिजिटल इंडिया मिशन’ को बढ़ावा भी मिलेगा।

 

खिलाड़ियों को मिलेगी सुविधाएं

ठाकुर ने कहा, ‘‘हम अपने खिलाड़ियों को सुविधायें मुहैया कराना जारी रखेंगे लेकिन अगर हम तकनीक को इन सुविधाओं के साथ जोड़ सकें तो यह काफी फायदेमंद हो सकता है। ’’ उन्होंने लांच के मौके पर कहा, ‘‘अगर किसी खिलाड़ी को अच्छे प्रदर्शन के बाद सरकार से पुरस्कार और मान्यता लेनी होती है तो उन्हें महासंघ या इससे पहले भारतीय खेल प्राधिकरण के जरिये जाना पड़ता था जिसके बाद इसकी जांच होती और इससे खिलाड़ियों को अपनी बकाया राशि मिलने में करीब एक या दो साल लग जाते। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने इस प्रक्रिया को सरल और अधिक पारदर्शी बना दिया है। सरल शब्दों में कहें तो हमने अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही के लिये तकनीक का इस्तेमाल किया है और इससे खिलाड़ियों को ऑनलाइन आवेदन करने में मदद मिलेगी और उन्हें अपनी राशि सीमित समय में मिल जायेगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password