Sports News: दक्षिण अफ्रीका की पूर्व कप्तान मिग्नॉन डु प्रीज ने वनडे और टेस्ट से की संन्यास की घोषणा, जानें अपडेट

जोहानिसबर्ग।  भारतीय टीम को हाल ही में महिला विश्व कप से बाहर का रास्ता दिखाने में अहम भूमिका निभाने वाली दक्षिण अफ्रीका की अनुभवी बल्लेबाज मिग्नॉन डु प्रीज ने एकदिवसीय और टेस्ट से तत्काल प्रभाव से संन्यास की घोषणा की है।  दक्षिण अफ्रीका की पूर्व कप्तान ने यह फैसला टी20 क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने और परिवार के साथ अधिक समय बिताने के लिए किया है।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) से जारी बयान के मुताबिक उन्होंने कहा, ‘‘ मैं खुद को भाग्यशाली मानती हूं कि अब तक चार आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप में खेलने का मौका मिला है। ये मेरे जीवन की कुछ सबसे अच्छी यादें हैं।  मैं अब अपने परिवार के साथ समय को प्राथमिकता देना पसंद करूंगी ।’’उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि खेल के लंबे प्रारूप से संन्यास की घोषणा करने और भविष्य में टी20 क्रिकेट पर अपना ध्यान केंद्रित करने का यह सही समय है।  मैंने न्यूजीलैंड में हमारे हालिया विश्व कप के पूरा होने पर एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला कर लिया था।’’इस अनुभवी खिलाड़ी ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट बहुत अच्छी स्थिति में है।

अगली पीढ़ी को इस खूबसूरत खेल को आगे बढ़ाने का मौका देने के लिए मेरे लिए खेल से दूर जाने का यह सही समय है। ’’इस 32 साल की दायें हाथ की खिलाड़ी ने 2007 में राष्ट्रीय टीम के लिए पदार्पण किया था। उन्होंने 154 एकदिवसीय मैच खेले जिसमें 46 में टीम का नेतृत्व किया। वह इस प्रारूप में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी है। उन्होंने 32.98 की औसत से 3760 रन बनाये है। इस दौरान उन्होंने 18 अर्धशतक भी लगाये। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 116 नाबाद है जो 2016 में आयरलैंड के खिलाफ आया था। उन्होंने इस दौरान सिर्फ एक टेस्ट मैच 2014 में खेला था। भारत के खिलाफ इस मैच में उन्होंने 102 रन बनाये थे। यह दक्षिण अफ्रीका महिला टीम का आखिरी टेस्ट मैच था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password