Specific Learning Disability : कहीं आपके बच्चे को तो नहीं ये डिसऑर्डर, आपको जानना जरूरी है

Specific Learning Disability : कहीं आपके बच्चे को तो नहीं ये डिसऑर्डर, आपको जानना जरूरी है

Specific Learning Disability : स्पेसिफिक लर्निंग डिसेबिलिटी (Learning Disability) बच्चों में होने वाला एक डिसऑर्डर है, जिसमें उनके सीखने समझने की क्षमता प्रभावित होती है। इसमें बच्चों को पढ़ने, लिखने और समझने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसलिए वह अन्य बच्चों से अपेक्षाकृत कमजोर होते हैं। इस विषय पर जानकारी के लिए हमने बंसल अस्पताल के सीनियर साइकेट्रिस्ट डॉक्टर सत्यकांत त्रिवेदी (Psychiatrist Dr Satyakant Trivedi) से बातचीत की।

क्या होते हैं कारण

डॉक्टर सत्यकांत (Psychiatrist Dr Satyakant Trivedi) का कहना है कि स्पेसिफिक लर्निंग डिसेबिलिटी (Specific Learning Disability) मस्तिष्क के विकास से जुड़ी हुई समस्या के कारण होता है।अगर किसी बच्चे के माता-पिता या फिर परिवार में किसी अन्य सदस्य को इस तरह की समस्या है, तो बच्चे को होने की संभावना बढ़ जाती है।गर्भावस्था में मां के द्वारा अधिक दवाओं का सेवन, प्रेग्नेंसी में एल्कोहल का सेवन, पोषक तत्वों की कमी, मां को कोई गंभीर बीमारी इत्यादि। जन्म के समय पर्याप्त रूप से ऑक्सीजन न मिल पाना, डिलीवरी के दौरान बच्चे के मस्तिष्क में चोट लगना इत्यादि इस समस्या होने की संभावना को बढ़ा देते हैं।

क्या होते हैं लर्निंग डिसेबिलिटी के लक्षण

लर्निंग डिसेबिलिटी (Specific Learning Disability) के लक्षण उसके प्रकार पर निर्भर करते हैं। डिस्लेक्सिया ( पढ़ने सम्बन्धी समस्या), डिसग्राफिआ (लिखने सम्बन्धी समस्या), डिस्कैलक्युलिआ (जोड़ने घटाने सम्बन्धी समस्या)।

लर्निंग डिसेबिलिटी का इलाज

लर्निंग डिसेबिलिटी ( Learning Disability) का कोई सीधा सीधा इलाज़ उपलब्ध नहीं है। हालांकि, व्यवहारिक चिकित्सा से मदद की जा सकती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password