Spam Calls Protection: ऐसे चुटकी में ब्लॉक करें अनचाहे कॉल्स और मैसेज को, थर्ड पार्टी ऐप की नहीं पड़ेगी जरूरत

Spam Calls Protection

Spam Calls Protection: स्पैम कॉल आने से कई लोग काफी परेशान रहते हैं। इन नंबरों से हम न सिर्फ परेशान हो जाते हैं बल्कि कई बार इसकी वजह से हम धोखाधड़ी के शिकार भी हो जाते हैं। हालांकि, इससे बचने के लिए ट्राई ने भी जरूरी कदम उठाए हैं। लेकिन फिर भी हम स्पैम कॉल्स से नहीं बच पा रहे हैं। ज्यादातर लोग इन कॉल्स से बचने के लिए अलग-अलग ऐप का सहारा लेते हैं, हालांकि, कई बार थर्ड पार्टी ऐप के चक्कर में भी हम धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं कि बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप के भी हम इन स्पैम कॉल या अनजान नंबर से कैसे छुटकारा पा सकते हैं।

इन कॉल्स को हम अपने स्मार्टफोन की मदद से ही रोक सकते हैं। इसके लिए हमें किसी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं होती है। फोन चाहे किसी भी कंपनी का हो, सभी में अनजान नंबर से बचने का फीचर पहले से ही मौजूद होता है। हालांकि, अलग-अलग कंपनी के आधार पर इस फीचर की प्रोसेस अलग-अलग हो सकती है।

1. Samsung

अगर आप सैमसंग कंपनी के स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आप आसानी से स्पैम नंबर से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले फोन ऐप में जाना होगा। वहां आप सेटिंग्स पर क्लिक कीजिए। सेटिंग्स में आपको ब्लॉक नंबर्स का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक किजिए और ब्लॉक unknown/private को इनेबल कर दीजिए। इसके अलावा ब्लॉक स्पैम और स्कैम कॉल को भी इनेबल कर दिजिए।

2. Xiaomi

भारत में ज्यादातर लोग Xiaomi कंपनी के फोन का इस्तेमाल करते हैं। शाओमी भारतीय बाजार में नंबर वन पर काबिज है। इस कंपनी के फोन में भी डिफॉल्ट फोन ऐप में स्पैम कॉल या किसी भी अनजान कॉल को ब्लॉक करने का विकल्प दिया जाता है। इसके लिए सबसे पहले आपको कॉलिंग ऐप को ओपन करना होगा। तीन डॉट्स पर क्लिक करके आप सेटिंग्स में जा सकते हैं। सेटिंग्स में ही आपको Unknown नंबर को ब्लॉक करने का ऑप्शन मिलेगा।

3. Realme

रियलमी के फोन में भी आपको फोन ऐप पर टैप करना है जहां आपको टॉप राइट कॉर्नर पर डॉट्स पर क्लिक करना है। यहां आपको “Lock and Filters” पर क्लिक करना होगा। इस सेक्शन में सेट रूल्स पर क्लिक करते ही आपको “Block all calls from unknown numbers” मिल जाएगा। बस जैसे ही ये ऑप्शन आपको दिखे इसे इनेबल कर दें।

4. Vivo

वीवो के फोन में भी अनजान नंबर से बचने के लिए फीचर होता है लेकिन प्रोसेस थोड़ी अलग है। वीवो के फोन में iManager नाम से एक ऑप्शन होता है। iManager पर क्लिक करते ही बहुत से ऑप्शन सामने आ जाएंगे जिसमें से आपको “Block Unwanted ” के अंदर जाना होगा। यहां पर भी तीन अलग-अलग ऑप्शन नजर आएंगे। पहले वाले ऑप्शन “Call Blocking” पर क्लिक करके “Block all unfamiliar calls” को इनेबल कीजिए और काम खत्म।

5.OPPO

OPPO कंपनी के फोन वाले लोग फोन के डायल पैड या फोन ऐप पर क्लिक कीजिए। राइट कॉर्नर पर दिए डॉटस पर टैप करके “ब्लॉक एण्ड फ़िल्टर” पर क्लिक करें। “सेट रूल्स ” पर क्लिक करके “ब्लॉक कॉल्स” को इनेबल कर दीजिए।

6. OnePlus या Nokia

OnePlus, Nokia जैसे ब्रांड के फोन में भी ये ऐप होता ही है। अनजान नंबर ब्लॉक करने की प्रोसेस वैसी ही है मतलब फोन ऐप पर टैप करके सेटिंग्स में जाइए। ब्लॉक नंबर में आपको Unknown का ऑप्शन दिखेगा उसको इनेबल कर दीजिए। फोन आपके पास किसी भी ब्रांड का हो सभी में ये फीचर मिल जाएगा। बस एक बात का ध्यान रखिए कि फोन के नेटिव कॉलिंग ऐप को डिफॉल्ट रखना होगा।

7. iPhone

वहीं अगर आप iPhone यूजर हैं, तो भी आपको यही प्रोसेस फॉलो करनी होगी। सेटिंग्स में जाइए और फोन पर टैप कीजिए। अंदर आपको “Silence Unknown Callers” का ऑप्शन मिलेगा उसको ऑन कर दीजिए। अपने नाम के मुताबिक ये फीचर अनजान नंबर से छुटकारा दिलाता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password