श्रीलंका को 157 रन पर समेटने के बाद दक्षिण अफ्रीका की मजबूत शुरूआत

जोहानिसबर्ग, तीन जनवरी (एपी) कई खिलाड़ियों के चोटिल होने से परेशानी का सामना कर रहे श्रीलंका को 157 रन पर ऑल आउट करने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में रविवार को यहां शुरूआती दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 148 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

स्टंप्स के समय सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर 92 और रासी वेन डेर डुसेन 40 रन बनाकर खेल रहे थे। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 114 रन की अटूट साझेदारी कर ली है। पहली पारी के आधार पर दक्षिण अफ्रीका श्रीलंका से सिर्फ नौ रन पीछे है।

इससे पहले टॉस गंवाने के बाद गेंदबाजी करते हुए एनरिज नोर्जे (56 रन पर छह विकेट) के करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और वियान मुलदर (25 रन पर तीन विकेट) की शानदार तेज गेंदबाजी का श्रीलंकाई बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। श्रीलंका की पूरी टीम महज 40.3 ओवर ही खेल पायी।

सलामी बल्लेबाज कुशल मेंडिस ने 67 गेंद में 60 रन बनाकर श्रीलंका को अच्छी शुरूआत दिलायी थी। टीम शुरुआती 20 ओवरों के बाद एक विकेट पर 71 रन बनाकर अच्छी स्थिति में थी लेकिन इसके बाद मुलदर की गेंद पर परेरा के आउट होते ही उनकी पारी बिखर गयी।

बाइस साल के मुलदर ने परेरा को पवेलियन भेजने के बाद उसी ओवर में कुसल मेंडिस (शून्य) और अगले ओवर में लाहिरू तिरिमाने (17) के अहम विकेट झटक कर श्रीलंका को मुश्किल में डाल दिया। लंच के समय टीम ने 24 ओवर में पांच विकेट पर 84 रन बनाये थे। इससे पहले श्रीलंका ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन नोर्जे ने कप्तान दिमुथ करूणारत्ने (दो रन) को विकेट के पीछे कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका को अच्छी शुरुआत दिलायी। उन्होंने दिन के पहले सत्र में पदार्पण कर रहे मिनोद भानुका को भी चलता किया।

नोर्जे ने आखिरी पांच में से चार विकेट लेकर टेस्ट करियर का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

श्रीलंका को सस्ते में समेटने के बाद एल्गर ने दक्षिण अफ्रीका को शानदार शुरूआत दिलायी। उन्होंने 119 गेंद की नाबाद पारी में 16 चौके लगाने के अलावा एडिन मार्कराम (पांच) के साथ पहले विकेट के लिए 34 रन की साझेदारी की।

श्रीलंका को एकमात्र सफलता पदार्पण कर रहे असिता फर्नांडो ने दिलाई।

चोटिल खिलाड़ियों से जूझ रहे श्रीलंका को इस मैच के लिए चार बदलाव करने पड़े। टीम इस मुकाबले में बल्लेबाज दिनेश चंदीमल, आलराउंडर धनंजय डिसिल्वा तथा तेज गेंदबाज कासुन रजिता और लाहिरू कुमारा के बिना उतरी।

इनकी जगह तिरिमाने, भानुका, दुसमंत चमीरा और फर्नांडो को अंतिम एकादश में शामिल किया गया है। बल्लेबाज भानुका के अलावा तेज गेंदबाज फर्नांडो का भी यह पहला टेस्ट मैच है। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। इस तरह से उसने फिट तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा को पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी श्रृंखलाओं को देखते हुए अंतिम एकादश में नहीं रखा।

एपी आनन्द सुधीर

सुधीर

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password