सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क से तीसरी तिमाही में 1.20 लाख करोड़ रुपये का निर्यात होने का अनुमान

नयी दिल्ली, तीन जनवरी (भाषा) सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) के अंतर्गत पंजीकृत इकाइयों का सॉफ्टवेयर निर्यात चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में करीब 1.20 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है।

इससे पूर्व वित्त वर्ष 2019-20 की इसी तिमाही में 1.07 लाख करोड़ रुपये के मुकाबले यह 11.7 प्रतिशत अधिक है।

एसटीपीआई के आंकड़े के अनुसार इन इकाइयों का निर्यात चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में करीब 1.21 लाख करोड़ रुपये का रहा था।

एसटीपीआई के महानिदेशक ओमकार राय ने पीटीआई-भाषा से कहा कि योजना के तहत पंजीकृत इकाइयों का सॉफ्टवेयर निर्यात 2020-21 की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में करीब 1,20,140 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है जो 2019-20 की इसी तिमाही में 1,07,549 करोड़ रुपये था।

राय के अनुसार तीसरी तिमाही में सॉफ्टवेयर निर्यात में वृद्धि का मुख्य कारण एसटीपीआई द्वारा समय पर घर से काम करने और सांविधिक सेवाओं की ऑलाइन अनुमति देकर व्यापार को जारी रखना रहा है। इसके अलावा दूरसंचार विभाग द्वारा अन्य सेवा प्रदाता लाइसेंस में छूट तथा विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) द्वारा विभिन्न अनुपालनों में ढील देना है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें चौथी तमाही में भी उम्मीद है कि हमारी इकाइयां सॉफ्टवेयर निर्यात में नई ऊंचाई हासिल करेगी।’’

एसटीपीआई इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा 1991 में गठित एक स्वायत्त निकाय है। इसका मकसद भारत से सॉफ्टवेयर निर्यात को बढ़ावा देना है।

भाषा

रमण महाबीर

महाबीर

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password