CM Shivraj Singh Chauhan: अगले विधानसभा चुनावों के लिए "आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश" का प्लॉट तैयार कर रहे शिवराज!

CM Shivraj Singh Chauhan: अगले विधानसभा चुनावों के लिए “आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश” का प्लॉट तैयार कर रहे शिवराज!

भोपाल। प्रदेश में अभी नगरीय निकाय चुनाव होने हैं। इसको लेकर भाजपा ने पूरी तैयारी भी कर ली है। चुनावों की घोषणा के साथ ही भाजपा भी मैदान में उतर आएगी। वहीं पार्टी ने अगले विधानसभा चुनावों को लेकर भी तैयारी की योजना बना ली है। अगले विधानसभा चुनावों में भले ही दो साल का समय बचा हो लेकिन भाजपा अभी से चुनावी मोड में तैयार दिख रही है। इसी को लेकर सीएम शिवराज सिंह ने गांव-गांव तक हर व्यक्ति से जुड़ने की रणनीति तैयार कर ली है और काम भी शुरू हो चुका है। पांव-पांव वाले भैया के नाम से लोकप्रिय मुख्यमंत्री शिवराज की सरकार ऐसी योजनाएं बना रही है कि प्रदेश के हर व्यक्ति को किसी न किसी सरकारी योजना का लाभ दिया जा सके।

इसी के तहत मिशन ग्रामोदय कार्यक्रम की भी शुरुआत की जा चुकी है। इससे पहले ही आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदेशभर में सवा लाख ग्रामीण परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत घर दिया गया है। इस कार्यक्रम के जरिए प्रदेश के लाखों लोगों को ऑनलाइन माध्यम से जोड़ा गया है। हालांकि इस कार्यक्रम को जल्द ही आयोजित होने वाले नगरीय निकाय चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है।

लोगों को जोड़ने के प्रयास

वहीं ग्रामोदय मिशन कार्यक्रम से प्रदेशभर के लोगों को जोड़ने के बड़े स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। इस कार्यक्रम के तहत हितग्राहियों के साथ किसानों, श्रमिकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, विद्यार्थियों और अन्य लोगों को भी जोड़ने के व्यापक प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए नागरिकों के मोबाइल पर एसएमएस भी भेजे गए हैं। इतना ही नहीं इस कार्यक्रम से प्रदेश के लोगों को जोड़ने के लिए विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों, ग्राम पंचायत के सचिवों और ग्राम रोजगार सहायकों की भी मदद ली जा रही है। गौरतलब है कि मिशन ग्रामोदय ग्रामीणों को विकास की सौगात देने के लिए तैयार किया गया है। इस मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं के साथ ही जरूरतमंदों को आवास जैसे लाभ भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसी मिशन के तहत हाल ही में आयोजित एक कार्यक्रम में सवा लाख लोगों को आवास की सौगात दी गई है। इससे पहले ही 10 हजार से ज्यादा सामुदायिक निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया जा चुका है।

स्वच्छता पर भी ध्यान
इसी तरह पहले भी 6 हजार सामुदायिक स्वच्छता परिसर, 2 हजार खेल मैदान, 2 हजार शांति धाम और 634 पंचायत भवनों का भी लोकार्पण किया जा चुका है। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना के 5 लाख हितग्राहियों को 2 हजार करोड़ राशि की विमुक्ति की प्रक्रिया भी शुरू की गई है। पीएम आवास योजना के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के लिए विभिन्न योजनाओं पर करोड़ों रुपए खर्च किए गए हैं। प्रदेश में 10 हजार 634 सामुदायिक निर्माण कार्यों पर 1562 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। इसी तरह प्रदेश में स्वच्छता मिशन पर 180 करोड़ रुपए खर्च कर 6 हजार सामुदायिक स्वच्छता परिसर, 86 करोड़ 96 लाख रुपए 634 पंचायत भवन निर्माण पर खर्च किए गए हैं। इन योजनाओं को देखकर यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि अगले विधानसभा में इन योजनाओं को भुनाए जाने की तैयारी है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password