Smell From Clothes: बारिश के मौसम में कपड़ों से आ रही है बदबू? इन तरीकों से मिनटों में होगी दूर

Smell From Clothes : बारिश के मौसम में कपड़ों से आ रही है बदबू? इन तरीकों से मिनटों में होगी दूर

नई दिल्ली। बारिश का मौसम Smell From Clothes: अपने साथ कुछ अच्छी चीजें तो mp news कुछ मुसीबतें भी लेकर आता है। mp news in hindi  इन्हीं में से एक है कपड़ों से आने वाली बदबू। जी हां lifestyle news ऐसा कोई व्यक्ति tips नहीं होगा जो इससे अछूते हों। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस मौसम How To Get Rid Of Musty Smell From Clothes में हवा में नमी होने से कपड़ों में बदबू आने लगती है। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी टिप्स और तरीके जिनसे आप कपड़ों में आ रही बदबू को मिनटों में दूर कर सकते हैं।

बंद बास्केट या मशीन में कपड़ें न करें इकट्ठा (Don’t Collect Clothes In The Machine)
अक्सर ऐसा होता है कि हम गंदे कपड़ों को एक जगह किसी बास्केट, बाल्टी या वॉशिंग मशीन में कपड़े डाल देते हैं। फिर इकट्ठा होने पर उन्हें धो लें। पर ये चीज गलत है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको ये चीज नहीं करनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से कपड़ों में बदबू की समस्या और अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में समय के साथ दुर्गंध बढ़ती जाती है। बल्कि आपको इससे बचने के लिए कपड़ों को हैंगर पर लटकाना चाहिए। या खुली जगह में रखना चाहिए।

नींबू के रस का उपयोग (Lemon juice)

ये तो सभी जानते हैं कि नींबू की प्रकृति अम्लीय यानि खट्टी होती है। यही कारण हैं कि मटमैली गंध पैदा करने वाले कवक को ये खत्म कर सकता है। अगर आप भी इसका उपयोग करते हैं तो कपड़ों को स्मेल से बचा सकते हैं। इसके लिए आपको पानी में नींबू का रस मिलाएं फिर इसके इसमें कपड़ों को डाल दें और फिर धो लें। या फिर कपड़ों में पानी वाली दुर्गंध की जगह पर इस पानी को लगाएं।

सिरके का उपयोग (Vinegar) —
आपको बता दें सिरके का उपयोग किचिन में तो होता ही है साथ ही कपड़ों की दुर्गंध को भी दूर करने में उपयोग किया जा सकता है। दरअसल, सिरका की प्रकृति भी अम्लीय होती है। जो दुर्गंध फैलाने वाली वैक्टीरिया को मारता है। अगर आप भी कपड़ों की दुर्गंध को दूर करना चाहते हैं तो दुर्गंध वाली सतह पर सिरका डालें और फिर कपड़े को सादा पानी से धो लें। आप देखेंगे कि कपड़े की दुर्गंध जा चुकी है।

मीठे सोडा का उपयोग (Baking soda)

मीठा सोडा कपड़ों से आने वाली स्मेल और दुर्गंध पैदा करने वाले वैक्टीरिया को कम करता है। इसके उपयोग के लिए एक बाल्टी पानी में 1 चम्मच मीठा सोडा डालकर और कपड़ों को उसमें थोड़ी देर के लिए गला दें। इसके बाद उन्हें सादा पानी से धो लें।

अलमारी में रखें चॉक या सिलिकॉन पाउच रखें —
आपको बता दें सिलिकॉन पाउच भी कपड़ों की बदबू को दूर करने में मदद करता है। (Place Chalk Or Silicon Pouches In Your Wardrobe) आपको बता दें चॉक या सिलिकॉन पाउच कपड़ों से आने वाली दुर्गंध को सोख लेता है। इसलिए अपने कपड़ों को सूखा और खुशबूदार बनाने के लिए अलमारी में चाक या सिलिकॉन पाउच जरूर रखें।

कपड़े सुखाने के लिए कमरे में बांधे रस्सी — Dry clothes in the room
आपको बता दें बारिश के मौसम में सूरज के दर्शन तो कम होते हैं ऐसे में कपड़े सुखाने के लिए मशीन की अपेक्षा वेंटिलेशन वाली जगह का उपयोग करें। या फिर कमरे में कपड़े फैलाकर पंखा चला दें।

अच्छे डिटर्जेंट का उपयोग करें (use a good detergent)

अक्सर लोग सस्ते सर्फ के चक्कर में किसी भी प्रकार का डिटर्जेंट ले लेते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अच्छी क्वालिटी वाला डिटर्जेंट उपयेाग करें। इसके लिए मार्केट में कई तरह के अच्छे खुशबूदार डिटर्जेंट का उपयोग प्रयोग करें। कपड़े को लगभग 10-15 मिनट के लिए फैब्रिक सॉफ्नर में भिगोएं जिससे स्मेल नहीं आएगी।

कपड़ों को हमेशा सूखी जगह पर रखें (keep clothes in a dry place) —
आपको बता दें नमी के कारण कपड़ों से दुर्गंध आने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि कपड़ों को दुर्गंध से बचाने के लिए जरूरी है कि आप कपड़ों को सूखी जगह पर रखें। ऐसा करने से कपड़ों से बदबू नहीं आएगी।

लंबे समय तक यूज न करें (Do not use for a long time) —

अक्सर लोग कपड़े जल्दी न सूखने के कारण कई बार कपड़ों का उपयोग करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप भी एक ही कपड़ें को कम से कम ज्यादा उपयोग न करें। ऐसा करने से उनमें बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं और उनसे दुर्गंध आने लगती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password