Sleeping on flour tips : जमीन पर सोने के हैं अपने फायदें, एक बार जरूर करें ट्राई

नई दिल्ली। दिन भर की थकान के बाद Sleeping on flour tips  सोने का मजा ही कुछ और है। ऐसे में अगर आपको आरामदायक नींद मिले तो ​सारी थकान छू मंतर हो जाती है। क्या आप जानते हैं जमीन पर सोने से पीठ का दर्द छू मंतर हो सकता है। जी हां कहते हैं कि जमीन पर सोने से पीठ का दर्द और स्ट्रेस जैसी समस्याएं दूर होती हैं। एक समय था, जब लोग घरों में जमीन पर ही सोया करते थे और इसी वजह से वे हेल्दी रहते थे। चलिए तो आप भी जान लें जमीन पर सोने के खास फायदों के बारे में।

अपने कंफर्ट के अनुसार लोग बिस्तर का सिलेक्शन करते हैं। किसी को रुई वाले गद्दे तो किसी को मोटे मेट्रेस पर सोना पसंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सबके बीच सबसे अधिक राहत देनी वाली खबर है वो है जमीन। जी हां जमीन पर सोने के अपने ही अलग फायदे हैं। एक समय था, जब लोग घरों में जमीन पर ही सोया करते थे और इसी वजह से वे हेल्दी रहते थे। चलिए जानते हैं कैसे।

रीढ़ की हड्डी को मिलती है मजबूती —

बदलती दिनचर्या एक ही जगह पर बैठकर काम करना लोगों की रीढ़ की हड्डी में दर्द पैदा कर देती है। थकान और काम के लोड के कारण आज ज्यादातर लोगों को रीढ़ की हड्डी में दर्द रहने लगा है। लोग इसके लिए महंगी-महंगी दवाएं लेते हैं जिम जाते हैं। इसके बावजूद भी आराम नहीं मिलता। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गद्दे पर सोने से रीढ़ की हड्डी में अकड़न आ जाती है। इसका सीधा असर आपके दिमाग पर होता है। अगर आप भी इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं। तो महंगे गद्दों का साथ छोड़कर आज से ही जमीन पर सोना शुरू करें।

सही रहता है ब्लड सर्कुलेशन —
क्या आप जानते हैं शरीर के अस्वथ्य होने के पीछे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सबसे बड़ा कारण बन सकता है। ऐसा माना जाता है अगर शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अगर सही हो, तो मांसपेशियों को आराम मिलता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक जमीन पर सोने से ब्लड सर्कुलेशन सही होता है और मांसपेशियों में मौजूद दर्द भी दूर होने लगता है। तो आप भी जमीन पर सोना आज से ही शुरू कर दें।

तनाव होता है दूर —
आपने देखा होगा कई लोग महंगे—महंगे गद्दों पर सोने के बावजूद अनिंद्रा से ग्रसित होते हैं। इससे तनाव भी बढ़ जाता है। तनाव बढ़ने से दिमाग पर सीधा असर पड़ता है। अगर आप भी दिमाग को शांत रखना चाहते हैं तो जमीन पर सोना शुरू करें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password