Fort Barwara: आखिर क्या है इस किले की खासियत, जहां विक्की कौशल और कटरीना कैफ शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं

Six Senses Fort Barwara

Six Senses Fort Barwara: बॉलीवुड अभिनेता विकी कौशल और एक्ट्रेस कटरीना कैफ की शादी Katrina Kaif-Vicky Kaushal wedding के चर्चे जोरो पर है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आगामी 9 दिसंबर को दोनों शादी के बंधन में बंध जाएंगे। इस शादी का आयोजन राजस्थान के सवाई माधोपुर में किया गया है। खासतौर पर मशहूर सिक्स सेंसेस बरवाडा फोर्ट Six Senses Fort Barwara को इस डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए चुना गया है। ऐसे में आपके मन में भी सवाल उठ रहा होगा कि आखिर इस किले में ऐसा क्या है कि बॉलीवुड के दो बड़े सितारे यहां शादी करने जा रहे हैं। चलिए आज हम आपको इस फोर्ट की खासियत बताते हैं।

Six Senses Fort Barwara

क्यों कहा जाता है सिक्स सेंसेस फोर्ट?

दरअसल, इस किले का असली नाम वैसे तो ‘चौथ का बरवाड़ा’ Chauth Ka Barwara है। जो राजस्थान के सवाई मधोपुर से लगभग 25 किलोमीटर दूर स्थित है। इस किले के मालिक पृथ्वीराज सिंह Prithviraj Singh हैं, जो वरवाड़ा परिवार के राजा मानसिंह के परिवार से हैं। पृथ्वीराज ने इस किले के एक भाग में शानदार और भव्य होटल बनवाया है। इस होटल को सिक्स सेंस ग्रुप को लीज पर दिया गया है। इसलिए इसे ‘सिक्स सेंसेस बरवाड़ा फोर्ट’ भी कहा जाता है।

Six Senses Fort Barwara
Six Senses Fort Barwara

होटल की खासियत

होटल में आधुनिक सुख सुविधाओं से लैस सारी व्यवस्थाएं हैं। यहां आपको खाने-पीने के साथ-साथ बार, लाउंज, स्‍पा, फिटनेस सेंटर, स्विमिंग पूल, बैंक्वेट स्‍पेस और किड्स क्लब आदि सभी कुछ मिल जाएगा। इतना ही नहीं, यहां रहने वालों को इस रॉयल फोर्ट का खूबसूरत नजारा भी देखने को मिलेगा। पूरे होटल को शेखावाटी आर्ट Shekhawati Art से सजाया और संवारा गया है। यहां आपको जगह-जगह दीवारों और छतों पर पुराना आर्ट वर्क देखने को मिलेगा। इस होटल से मात्र 30 मिनट की दूरी पर रणथंबोर नेशनल टाइगर रिजर्व Ranthambore National Park है। होटल की तरफ से विजिटर्स को सफारी पर भी ले जाया जाता है। आपको बता दें कि इस होटल में लगभग 100 कमरे हैं और एक रात इस होटल में रुकने का खर्चा 1 लाख रुपए के करीब पड़ सकता है।

Six Senses Fort Barwara
Six Senses Fort Barwara

किला 700 साल पुराना है

हालांकि होटल आधुनिक सुख सुविधाओ से लैस है, लेकिन यह किला लगभग 700 साल पुराना है। इसे 14वीं शताब्दी में चौहान राजाओं ने बनवाया था। इस किले की मेन बिल्डिंग में चौथ भवानी मंदिर Chauth Bhawani Temple है, जिसे पहाड़ पर 1100 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है। यह मंदिर वर्ष 1451 में महाराजा भीम सिंह चौहान ने बनवाया था। इसी मंदिर के नाम पर गांव का नाम चौथ पड़ा है। गांव को चौथ का बरवाड़ा कहा जाता है। यह मंदिर चौथ माता का है, जिन्हें चौरू माता भी कहा जाता है। इन माता की पूजा चौरू और कंजर ट्राइब्स के लोग करते थे, मगर अब राजस्थान की मीणा कम्युनिटी के लोग भी चौथ माता की पूजा करते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि चौथ माता की प्रतिमा महाराजा भीम सिंह के सपने में आती थी, मगर राजा सपने को हमेशा नजर अंदाज कर देते थे। मगर एक बार जब राजा की जान पर बन आई तब उन्होंने इस मंदिर का निर्माण कराया था। आपको बता दें कि हर साल करवा चौथ पर गावं में चौथ माता का मेला लगता है।

Six Senses Fort Barwara
Six Senses Fort Barwara

किले को भव्यता से सजाया गया है

विकी कौशल और कटरीना कैफ की शादी के लिए इस किले को भव्यता से सजाया गया है। हालांकि शादी को लेकर प्राइवेसी को सबसे आगे रखा गया है। इस कारण से ही शादी की खबरें बाहर नहीं आ पा रही हैं और न ही करीबी लोग इस शादी के बारे में कुछ बता रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्री वेडिंग सेरेमनी सिक्स सेंसेस फोर्ट में 7 दिसंबर से शुरू होंगी। इसी के साथ-साथ मेहंदी, संगीत और शादी समारोह भी निर्धारित थीम के हिसाब से किए जाएंगे और आगामी 9 दिसंबर को दोनों शादी के बंधन में बंध जाएंगे। हालांकि ये सिर्फ कयास ही लगाए जा रहे हैं। क्योंकि किले के अंदर से कोई खबर नहीं निकल रही है।

Six Senses Fort Barwara

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password