सोशल मीडिया पर दोस्ती के बाद लोगों से वसूली करने वाले छह आरोपी गिरफ्तार

नयी दिल्ली, छह जनवरी (भाषा) सोशल मीडिया पर दोस्ती करने के बाद फर्जी अश्लील वीडियो सार्वजनिक करने की धमकी देकर वसूली करने वाले एक गिरोह के छह लोगों को राजस्थान से गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी।

आरोपियों की पहचान वारिस (28), रईस (22), अनय खान (21), वहीद (23), मुफीद (30) और अकरम (21) के तौर पर हुई है। पुलिस ने बताया कि सभी आरोपी राजस्थान के भरतपुर में एक गांव से यह वसूली गिरोह चला रहे थे।

पुलिस के मुताबिक फेसबुक पर गिरोह के लोग फर्जी प्रोफाइल बनाकर लोगों से दोस्ती करते थे। कुछ दिन बातचीत के बाद वीडियो कॉल कर फुटेज रिकॉर्ड कर लिया जाता और फिर उसमें छेड़छाड़ कर अश्लील सामग्री डाल दी जाती थी। इसके बाद ऐसे वीडियो को ऑनलाइन पोस्ट करने की धमकी देकर लोगों को डराया जाता था।

पुलिस ने बताया आरोपियों के मोबाइल फोन से 40 लोगों के इस तरह के वीडियो फुटेज मिले हैं ।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि आरोपियों ने लोगों से 25 लाख रुपये ठग लिए । गिरोह से जुड़े 10 बैंक खातों की पहचान की गयी और उसपर रोक लगा दी गयी है।

उन्होंने बताया कि गिरोह के बारे में पिछले कुछ हफ्ते में मिली शिकायतों के आधार पर दिल्ली पुलिस की साइबर प्रकोष्ठ इकाई जांच कर रही थी।

दिल्ली पुलिस के उपायुक्त (साइबर प्रकोष्ठ) अन्येश राय ने कहा, ‘‘शिकायतों के मुताबिक फेसबुक जैसे सोशल मीडिया मंचों पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर लोगों से संपर्क किया जाता था। इसके बाद वाट्सऐप से वीडियो कॉल करने को कहा जाता। कॉल के दौरान अश्लील क्लिप दिखाए जाते थे और फिर इस कॉल को रिकार्ड कर लिया जाता था।’’

उन्होंने बताया कि गिरोह के आरोपी 2,000 रुपये से लेकर 30,000 रुपये तक की मांग करते थे। तकनीक का इस्तेमाल करते हुए आरोपियों के ठिकानों का पता लगाया गया। बाद में राजस्थान में भरतपुर पुलिस के सहयोग से आरोपियों को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

भाषा आशीष पवनेश

पवनेश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password