Single Use Plastic Ban : आज से जूस पीने के लिए नहीं मिलेगा स्ट्रॉ, बैन हो रहे ये 19 आइटम्स

Single Use Plastic Ban : आज से जूस पीने के लिए नहीं मिलेगा स्ट्रॉ, बैन हो रहे ये 19 आइटम्स

Single Use Plastic Ban : पर्यावरण को सुरक्षित बनाने के लिए देश की राजधानी में एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) से बनने वाले प्लास्टिक के 19 आइटम्स पर बड़ा प्रतिबंध लगने वाला है। जहां पर इस कदम से कचरे में कमी लाने की बात कही जा रही है।

प्लास्टिक बैन तो सुरक्षित वातावरण

आपको बताते चलें कि, पर्यावरण के लिए प्लास्टिक बैन पर बड़ा कदम उठाया जा रहा है जहां पर प्लास्टिक की बनी ऐसी कई चीजों को बैन किया जा रहा है जो हमारे शरीर और वातावरण के लिए नुकसान दायक है। माना गया है कि, ये चीजें, रीसाइकलिंग प्लांट दवाइयों और बिस्किट की पैकिंग के पाउच और ट्रे लेने के लिए भी तैयार नहीं होते। इनका महज 20 फीसदी हिस्सा ही रीसाइकलिंग प्लांट तक पहुंचता है। इस प्लास्टिक कचरे का दोबारा इस्तेमाल करना व्यवहारिक नहीं है। इसलिए यह राजधानी की लैंडफिल साइटों पर ही जाता है। जिससे कई तरह से प्रदूषण का कारण उत्पन्न होता है। आपको बताते चलें कि, जूस या नारियल पानी पीने के लिए अब स्ट्रॉ जैसी चीजे आज से गायब होने वाली है।

जानें किन 19 आइटम्स पर लग रहा बैन

आपको बताते चले कि, प्लास्टिक की डंडियों वाले ईयर बड, बलून स्टिक, प्लास्टिक के झंडे, लॉलीपॉप की डंडी, आइसक्रीम की डंडी, थर्माकोल के सजावटी सामान, प्लेट्स, कप, गिलास कांटे, चम्मच, चाकू, स्ट्रॉ, ट्रे, मिठाई के डिब्बे पर लगने वाली पन्नी, निमंत्रण पत्र, सिगरेट पैकेट, 100 माइक्रोन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक और पीवीसी बैनर आदि आज से बैन हो जाएगे.

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password