Singhraj Adhana: पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल में अडाना के नाम हुआ कांस्य पदक, पीएम ने दी शुभकामनाएं…

Singhraj Adhana

टोक्यो। भारतीय निशानेबाज सिंहराज अडाना Singhraj Adhana ने पैरालंपिक खेलों में मंगलवार को यहां पी1 पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। अडाना ने कुल 216.8 अंक बनाकर तीसरा स्थान हासिल किया। उन्होंने छठे स्थान पर रहकर आठ निशानेबाजों के फाइनल में जगह बनायी थी।

क्वालीफिकेशन में 575 अंक के साथ शीर्ष पर रहने वाले मनीष नरवाल हालांकि फाइनल में सातवां स्थान ही हासिल कर पाये। अडाना शीर्ष तीन में जगह बनाने के लिये शुरू से ही संघर्षरत थे। उनका 19वां शॉट सही नहीं लगा जिससे वह पिछड़ गये थे लेकिन उनका 20वां प्रयास अच्छा रहा Singhraj Adhana जबकि इसमें चीन के झियालोंग लोउ 8.6 अंक ही बना पाये। चीन ने हालांकि फाइनल में दबदबा बनाये रखा।

मौजूदा चैंपियन चाओ यांग (237.9 पैरालंपिक रिकार्ड) ने स्वर्ण और हुआंग झिंग (237.5) ने रजत पदक जीता। भारत का यह वर्तमान खेलों में निशानेबाजी में दूसरा पदक है। सोमवार को अवनि लेखरा ने आर-2 महिला 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 में स्वर्ण पदक Singhraj Adhana जीतकर इतिहास रचा था।

अडाना Singhraj Adhana के इस पदक से भारत की टोक्यो पैरालंपिक में पदकों की संख्या आठ पहुंच गयी है।एसएच1 वर्ग में निशानेबाज एक हाथ से ही पिस्टल थामते हैं। उनके एक हाथ या पांव में विकार होता है। इसमें निशानेबाज नियमों के अनुसार बैठकर या खड़े होकर निशाना लगाते हैं।

प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो पैरालंपिक में कांस्य पदक जीतने पर सिंहराज अधाना को बधाई दी है। एक ट्वीट में पीएम ने कहा कि उन्होंने ज़बरदस्त मेहनत की है और उल्लेखनीय सफलताएं हासिल की हैं। Singhraj Adhana उन्हें बधाई और आगे के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password