सिंधू, साइना को थाईलैंड में बेहतर प्रदर्शन से ओलंपिक क्वालीफिकेशन की उम्मीद

बैकॉक, 11 जनवरी (भाषा) कोरोना वायरस महामारी के कारण लगभग 10 महीनों तक अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर प्रभावित होने के बाद भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू और साइना नेहवाल मंगलवार से शुरु होने वाले योनेक्स थाईलैंड ओपर सुपर 1000 टूर्नामेंट से प्रतिस्पर्धी मुकाबले में वापसी करेंगी।

टूर्नामेंट में चीन और जापान के खिलाड़ी भाग नहीं ले रहे है जिससे इसकी चमक थोड़ी फीकी पड़ी है।

ओलंपिक चैम्पियन सिंधू पिछले दो महीने से लंदन में अभ्यास कर रहीं थी तो वहीं साइना कोविड-19 से उबरने के बाद जल्द ही लय हासिल करना चाहेंगी। वह जैव-सुरक्षित माहौल में मंगलवार से होने वाले टूर्नामेंट में अपनी फिटनेस को भी परखेंगी।

पिछले साल मार्च में ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप के बाद बीडब्ल्यूएफ ने सत्र को निलंबित कर दिया था। जिसके बाद अक्टूबर में हुए डेनमार्क ओपन सुपर 750 और सारलोरक्स सुपर 100 में सिंधू और साइना ने भाग नहीं लिया था।

योनेक्स थाईलैंड ओपन (12 से 17 जनवरी) और टोयोटा थाईलैंड ओपन (19 से 24 जनवरी) के अलावा एचएसबीसी बीडब्ल्यूएफ (विश्व बैडमिंटन संघ) विश्व टूर फाइनल्स (27 से 31 जनवरी) का हिस्सा नहीं होंगे। इन तीनों टूर्नामेंटों के साथ कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित 2020 का सत्र खत्म होगा।

चीन और जापान के खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में सिधू और साइना की राह थोड़ी आसान जरूर होगी।

थाईलैंड में कोविड-19 के मामले बढ़ने के बाद चीन ने इससे हटने का फैसला किया तो वही विश्व नंबर एक खिलाड़ी केंतो मोमोता के कोरोना जांच में पॉजिटिव आने के बाद जापान आखिरी समय में टूर्नामेंट से हट गया।

विश्व रैंकिंग में छठे स्थान पर काबिज सिंधू अपने अभियान का आगाज डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्डट के खिलाफ करेंगे तो वही विश्व रैंकिंग में 20वें स्थान पर काबिज साइना को पहले दौर में नोजोमी ओकुहारा का सामना करना था लेकिन अब वह मलेशिया की किसोना सेल्वदुरे से भिड़ेगी।

विश्व चैम्पियन सिंधू का ब्लिचफेल्डट के खिलाफ 3-0 का रिकार्ड है।

पुरुष एकल में सात भारतीय खिलाड़ी चुनौती पेश करेंगे जिसमें पूर्व विश्व नंबर एक किदांबी श्रीकांत, ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले साई प्रणीत और एच एस प्रणय शामिल है।

विश्व रैंकिंग में 14वें स्थान पर काबिज श्रीकांत भारतीय खिलाड़ी सौरभ वर्मा के खिलाफ अपना अभियान शुरु करेगे जबकि 13वें स्थान पर काबिज प्रणीत पहले दौर में स्थानीय खिलाड़ी कांताफॉन वांगचारोएन का सामना करेंगे।

एचएस प्रणय मलेशिया के आठवें वरीयता प्राप्त ली जी जिया से भिड़ेंगे। राष्ट्रमंडल खेलों के पूर्व चैंपियन पारुपल्ली कश्यप कनाडा के जेसन एंथनी के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेंगे। समीर वर्मा इंडोनेशिया के शेसार हिरेन के खिलाफ पहले दौर में खेलेंगे।

तोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल करने वाली सात्विकसाइराज रंकिरेड्डी एवं चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी कोरिया की किम जि जुंग एवं ली योंग डेई के खिलाफ कोर्ट में उतरेंगी।

अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की महिला युगल जोड़ी कोरिया की चौथी वरीयता प्राप्त किम सो योंग एवं कोंग ही योंग की जोड़ी के खिलाफ पहले दौर में खेलेगी।

भाषा आनन्द मोना

मोना

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password