SII अब मुफ्त में देगा कोविशील्ड की शीशियां, आज से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को लगने शुरू हुए बूस्टर डोज

नई दिल्ली। कोविशील्ड की एहतियाती खुराक की कीमत 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये करने की घोषणा के एक दिन बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने रविवार को केंद्र से कहा कि वह मूल्य अंतर की भरपाई के लिए निजी टीकाकरण केंद्रों को कोविशील्ड की मुफ्त शीशियां देगी। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

टीका बनाने वाली कंपनियों एसआईआई और भारत बायोटेक ने शनिवार को कहा था कि उन्होंने सरकार के साथ चर्चा के बाद निजी अस्पतालों के लिए अपने संबंधित कोविड-19 टीकों की एहतियाती खुराक की कीमतों को घटाकर 225 रुपये प्रति खुराक करने का फैसला किया है। एसआईआई में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को रविवार को भेजे पत्र में कहा, ‘‘डॉ. आदर सी पूनावाला के निर्देश के अनुसार हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि हम निजी कोविड टीकाकरण केंद्रों (सीवीसी) के पास पड़े मौजूदा ‘अनएक्सपायर्ड स्टॉक’ की कीमतों के अंतर की भरपाई करेंगे।’’

 

सिंह ने पत्र में कहा है, ‘‘600 रुपये के अलावा जीएसटी और 225 रुपये के अलावा जीएसटी की हमारी हालिया कीमत के बीच के अंतर की भरपाई कोविशील्ड के ताजा स्टॉक की मुफ्त शीशियों के रूप में की जाएगी।’’ निजी टीकाकरण केंद्रों में उपलब्ध टीकों का सत्यापन एसआईआई प्रतिनिधियों द्वारा किया जाएगा और उसके बाद उनके अनुमोदन के आधार पर दावे पर कार्रवाई की जाएगी। भारत ने रविवार से निजी टीकाकरण केंद्रों पर 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लाभार्थियों को कोविड-19 टीकों की एहतियाती खुराक देना शुरू कर दिया। देश में 18 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे लोग जिन्हें टीके की दूसरी खुराक लगे नौ महीने पूरे हो गये हैं, वे एहतियाती खुराक लगवाने के पात्र होंगे।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password