Gold-Silver today: सोने में आई अच्छी-खासी गिरावट, चांदी के भाव में भी कमी, जानिए क्या हैं आज के दाम

नई दिल्ली। (भाषा) वैश्विक बाजारों में कीमत में लाभ दर्ज होने के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 90 रुपये की तेजी के साथ 46,856 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 46,766 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी भी 490 रुपये की तेजी के साथ 67,988 रुपये प्रति किलोग्राम हो गयी। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी का भाव 67,498 रुपये प्रति किलो था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,809 डॉलर प्रति औंस पर चल रहा था जबकि चांदी 26.21 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘डॉलर के कमजोर होने से सोने की कीमतों में तेजी रही।

हॉलमार्किंग हुई अनिवार्य
केंद्र सरकार की तरफ से सोने के आभूषण की हॉलमार्किंग अब अनिवार्य हो गया है। इसका मतलब ये हुआ कि उसके बाद कोई भी ज्वेलर्स बिना हॉलमार्किंग के सोने के आभूषण नहीं बेच पाएंगे। फिलहाल ये नियम देश के चुनिंदा ऐसे 256 ज़िलों में लागू हुआ है। इन जिलों में सोने की जांच के लिए सेंटर बनाए गए हैं। सरकार की कोशिश है कि इसे जल्द पूरे देश में लागू कर दिया जाए।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोना 1810 डॉलर के करीब पहुंचा
अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी आज सोना में अच्छी बढ़त देखी गई है। सोना आज यहां 1,810 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस के करीब पहुंच गया है। 1 जुलाई को ये 1770 डॉलर के करीब था। एक्सपर्ट्स का मानना है के साल के आखिर तक सोना 2 हजार अमेरिकी डॉलर प्रति औंस तक जा सकता है।

मार्च में 43 हजार के करीब आ गया सोना
2020 अगस्त में सोने ने 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड स्तर को छुआ था, लेकिन उसके बाद वैक्सीन आने के बाद इसी साल मार्च में ये 43 हजार पर आ गया था लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में ये फिर महंगा होने लगा और फिर 48 हजार पर आ गया है। सोने की कीमतों में इन दिनों काफी उतार चढ़ाव देखा जा रहा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password