Side Effects of Jaggery Tea : सर्दियों में गुड़ की चाय पीने वाले पढ़ ले ये खबर! बढ़ सकती हैं परेशानियां

Side Effects of Jaggery Tea : सर्दियों में गुड़ की चाय पीने वाले पढ़ ले ये खबर! बढ़ सकती हैं परेशानियां

भोपाल। गुड़ सर्दियों की Side Effects of Jaggery Tea एक ऐसी खाने वाली चीज जिसे लगभग हर चीज में डालकर खाया जाता है। इतना ही नहीं खासतौर पर चाय में इसका उपयोग शरीर को गर्मी बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है। पर क्या आपको पता है यदि जरूरत से इसकी चाय का सेवन किया जाए तो यह आपके शरीर को और भी कई बीमारियों से ग्रसित बना सकता है। गुड़ की तासीर गर्म होती है। जिससे इसका ज्यादा सेवन कई समस्याओं को बढ़ा सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

बहुत ज्यादा गुड़ की चाय का सेवन करने से हो सकती हैं ये बीमारियां-

बढ़ सकती है शुगर —
अगर आप 10 ग्राम गुड़ का सेवन करते हैं तो समझिए आप 9.7 ग्राम शुगर का उपयोग कर रहे हैं। इसलिए बहुत ज्यादा गुड़ की चाय पीने से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने का खतरा भी होता है।

बह सकता है नाक से खून —
चूंकि बहुत ज्यादा गुड़ की चाय पीने से आपको नाक से खून निकलने की समस्या हो सकती है क्योंकि इसका तासीर गर्म होता है।

हो सकती है अपच की समस्या —
कम मात्रा में इसके सेवन से नुकसान की संभावना कम ही होती है। परंतु यदि आप दिन में 4 कप या उससे ज्यादा गुड़ की चाय का सेवन करते हैं तो इससे गैस की शिकायत हो सकती है। इसके अलावा पुराने गुड़ की अपेक्षा नया गुड़ उदर रोगों को बढ़ा सकता है।

बढ़ सकता है वजन —
गुड़ में कैलेरी की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है। जो वजन बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण हैं। अगर आप भी गुड़ से बनी चाय का सेवन अधिक करते हैं। तो सतर्क हो जाएं इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है। जो और ​अधिक बीमारियों का जन्म देता है।

नोट — यह तथ्य आयुर्वेदिक नुस्खों व सामान्य जानकारियों के आधार पर दिए गए हैं। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password